वो अब वापिस नहीं आà¤à¤—ी
Author
Rajeev ChoudharyDate
26-Dec-2016Category
लेखLanguage
HindiTotal Views
1060Total Comments
0Uploader
amitUpload Date
26-Dec-2016Download PDF
-0 MBTop Articles in this Category
- फलित जयोतिष पाखंड मातर हैं
- राषटरवादी महरषि दयाननद सरसवती
- राम मंदिर à¤à¥‚मि पूजन में धरà¥à¤®à¤¨à¤¿à¤°à¤ªà¥‡à¤•à¥à¤·à¤¤à¤¾ कहाठगयी? à¤à¤• लंबी सियासी और अदालती लड़ाई के बाद 5 अगसà¥à¤¤ को पà¥
- सनत गरू रविदास और आरय समाज
- बलातकार कैसे रकेंगे
Top Articles by this Author
- राम मंदिर à¤à¥‚मि पूजन में धरà¥à¤®à¤¨à¤¿à¤°à¤ªà¥‡à¤•à¥à¤·à¤¤à¤¾ कहाठगयी? à¤à¤• लंबी सियासी और अदालती लड़ाई के बाद 5 अगसà¥à¤¤ को पà¥
- साईं बाबा से जीशान बाबा तक कà¥à¤¯à¤¾ है पूरा माजरा?
- शरियत कानून आधा-अधूरा लागू कयों
- तिबà¥à¤¬à¤¤ अब विशà¥à¤µ का मà¥à¤¦à¥à¤¦à¤¾ बनना चाहिà¤
- कà¥à¤¯à¤¾ आतà¥à¤®à¤¾à¤à¤‚ अंगà¥à¤°à¥‡à¤œà¥€ में बोलती है..?
यहाठहिंदू समà¥à¤¦à¤¾à¤¯ को घरों से निकालना और उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ मà¥à¤¸à¤²à¤®à¤¾à¤¨ करना à¤à¤• योजना के तहत हो रहा है.
पाकिसà¥à¤¤à¤¾à¤¨ के सिंध की जीवती की उमà¥à¤° बमà¥à¤¶à¥à¤•à¤¿à¤² 14 साल की है लेकिन उसको अब अपने परिवार से दूर जाना है कà¥à¤¯à¥‹à¤‚कि उसकी शादी कर दी गई है. जिस आदमी से उसकी शादी हà¥à¤ˆ है, उसने जीवती को अपने करà¥à¤œ के बदले खरीद लिया है. जीवती की मां अमेरी खासी कोहली वो बताती हैं कि उनके शौहर ने करà¥à¤œ लिया था जो बॠकर दोगà¥à¤¨à¤¾ हो गया और वो जानती है कि इसे चà¥à¤•à¤¾à¤¨à¤¾ उनके बस की बात नहीं है. रकम ना चà¥à¤•à¤¾ पाने पर अमेरी की बेटी को वो शखà¥à¤¸ ले गया, जिससे उनà¥à¤¹à¥‹à¤‚ने उधार लिया था. अमेरी को पà¥à¤²à¤¿à¤¸ से à¤à¥€ इस मामले में कोई उमà¥à¤®à¥€à¤¦ नहीं है. आमेरी कहती हैं कि सूदखोर अपने करà¥à¤œà¤¦à¤¾à¤° की सबसे खूबसूरत और कमसिन लड़की को चà¥à¤¨ लेते हैं. जà¥à¤¯à¤¾à¤¦à¤¾à¤¤à¤° मामलों में वो लड़की को ईसà¥à¤²à¤¾à¤® में दाखिल करते हैं, फिर उससे शादी करते हैं और फिर कà¤à¥€ आपकी बेटी वापस नहीं आती. औरतों को यहां पà¥à¤°à¥‹à¤ªà¤°à¥à¤Ÿà¥€ की तरह ही देखा जाता है. उसे खरीदने वाला उसे बीवी बना सकता है, दूसरी बीवी बना सकता है, खेतों में काम करा सकता है, यहां तक कि वो उसे जिसà¥à¤®à¤«à¤°à¥‹à¤¶à¥€ के धंधें में à¤à¥€ धकेल सकता है कà¥à¤¯à¥‹à¤‚कि उसने उसकी कीमत चà¥à¤•à¤¾à¤ˆ है और वो उसका मालिक बन गया है. लड़की को ले जाना वाला, उससे कà¥à¤› à¤à¥€ करा सकता है लड़की हिनà¥à¤¦à¥‚ है तो अब वापिस नहीं आà¤à¤—ी.
अमेरी और उनकी बेटी जीवती की ये सà¥à¤Ÿà¥‹à¤°à¥€ टाइमà¥à¤¸ ऑफ इंडिया ने की है लेकिन पाकिसà¥à¤¤à¤¾à¤¨ में इस तरह की ये कोई अकेली घटना नहीं है. गà¥à¤²à¥‹à¤¬à¤² सà¥à¤²à¥‡à¤µà¤°à¥€ इंडेकà¥à¤¸ 2016 की रिपोरà¥à¤Ÿ कहती है कि 20 लाख से जà¥à¤¯à¤¾à¤¦à¤¾ पाकिसà¥à¤¤à¤¾à¤¨à¥€ हिनà¥à¤¦à¥‚ गà¥à¤²à¤¾à¤®à¥‹à¤‚ की जिंदगी बसर कर रहे हैं, शायद इन आंकड़ों से उन छदà¥à¤® पंथनिरपेकà¥à¤·à¤¤à¤¾à¤µà¤¾à¤¦à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ का चेहरा बेनकाब हो जायेगा जो à¤à¤¾à¤°à¤¤ में मानवतावादी बनने का ढोंग करते है. आज पाकिसà¥à¤¤à¤¾à¤¨ के à¤à¤‚डे पर अरà¥à¤§à¤šà¤‚दà¥à¤° और सितारे हैं और सफेद बॉरà¥à¤¡à¤° पाकिसà¥à¤¤à¤¾à¤¨ के अलà¥à¤ªà¤¸à¤‚खà¥à¤¯à¤•à¥‹à¤‚ का पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤¨à¤¿à¤§à¤¿à¤¤à¥à¤µ करता है. लेकिन यह वासà¥à¤¤à¤µ में दà¥à¤–द और शरà¥à¤®à¤¨à¤¾à¤• है कि छह दशकों के बाद à¤à¥€ पाकिसà¥à¤¤à¤¾à¤¨ में हिंदà¥à¤“ं पर जो अतà¥à¤¯à¤¾à¤šà¤¾à¤° हो रहे है अब वो अंतरराषà¥à¤Ÿà¥à¤°à¥€à¤¯ चिंता का विषय बन गया है. à¤à¤• रिपोरà¥à¤Ÿ के मà¥à¤¤à¤¾à¤¬à¤¿à¤•, पाकिसà¥à¤¤à¤¾à¤¨ में हर साल 1000 हिंदू और ईसाई लड़कियों (जà¥à¤¯à¤¾à¤¦à¤¾à¤¤à¤° नाबालिग) को मà¥à¤¸à¤²à¤®à¤¾à¤¨ बनाकर शादी कर ली जाती है. धन बाई पाकिसà¥à¤¤à¤¾à¤¨ के उन सैंकड़ों हिंदू माताओं में से हैं जिन की बेटियों को मà¥à¤¸à¤²à¤®à¤¾à¤¨ बनाकर उनकी जबरन शादी कर दी गयी है.52 वरà¥à¤·à¥€à¤¯ धन बाई जो कराची के लयारी इलाके में à¤à¤• कमरे के फà¥à¤²à¥ˆà¤Ÿ में अपनी दो बेटियों और पति के साथ रहती हैं. तीन साल पहले धन बाई की 21 वरà¥à¤·à¥€à¤¯ बेटी बानो घर से अचानक गायब हो गई थी और फिर परिवार को पता चला कि वह मà¥à¤¸à¤²à¤®à¤¾à¤¨ बन चà¥à¤•à¥€ है और उसकी शादी हो गई है.बानो हर रोज गरीबों की मदद करने जाती थी, कà¥à¤¯à¤¾ पता कि वह कà¤à¥€ वापस à¤à¥€ नहीं आà¤à¤—ी. कराची हिंदू पंचायत के मà¥à¤¤à¤¾à¤¬à¤¿à¤•à¤¼ हर महीने 20 से 22 à¤à¤¸à¥‡ मामले सामने आते हैं जिसमें लड़कियों को मà¥à¤¸à¤²à¤®à¤¾à¤¨ बनाया जाता है और फिर उनकी जबरन शादी की जाती है. धन बाई पिछले तीन सालों से अपनी बेटी की राह देख रही हैं और अदालतों के चकà¥à¤•à¤° काट रही हैं लेकिन तीन सालों के à¤à¥€à¤¤à¤° वह अपनी बेटी बानो को à¤à¤• बार à¤à¥€ नहीं देख सकी हैं.
दकà¥à¤·à¤¿à¤£ पाकिसà¥à¤¤à¤¾à¤¨ में इस तरह के मामले बहà¥à¤¤ सामने आते हैं. मानवाधिकार संगठनों और पà¥à¤²à¤¿à¤¸ की कोशिशों से अगर कोई लड़की मिल à¤à¥€ जाती है और उसे वापस मां-बाप को देने की बात होती है तो जà¥à¤¯à¤¾à¤¦à¤¾à¤¤à¤° मौकों पर लड़की अपनी मरà¥à¤œà¥€ से शौहर के साथ जाना कà¥à¤¬à¥‚ल कर लेती है. à¤à¤¸à¤¾ अमूमन इसलिठà¤à¥€ होता है कà¥à¤¯à¥‹à¤‚कि वो नहीं चाहती कि बाद में उनकी वजह से उनके मां-बाप को किसी परेशानी या जà¥à¤²à¥à¤® का सामना करना पड़े. हिंदू अधिकार कारà¥à¤¯à¤•à¤°à¥à¤¤à¤¾ शंकर मेघवर के मà¥à¤¤à¤¾à¤¬à¤¿à¤• दस वरà¥à¤·à¥€à¤¯ जीवनी बघरी को 12 फरवरी 2014 को घोटकी से अगवा कर लिया गया था.13 महीने बाद उसे 11 मारà¥à¤š 2015 को सà¥à¤¥à¤¾à¤¨à¥€à¤¯ सतà¥à¤° अदालत के नà¥à¤¯à¤¾à¤¯à¤¾à¤§à¥€à¤¶ ने वापस अपहरà¥à¤¤à¤¾à¤“ं को सौंप दिया. अदालत ने कहा कि अब वह इसà¥à¤²à¤¾à¤® कबूल कर चà¥à¤•à¥€ है à¤à¤¸à¥‡ में वह अपने माता-पिता के साथ नहीं जाना चाहती. पिछले वरà¥à¤· 14 दिसंबर को à¤à¤• अनà¥à¤¯ मामले में चार हथियारबंद लोग à¤à¥€à¤² समà¥à¤¦à¤¾à¤¯ के à¤à¤• घर में घà¥à¤¸à¥‡ थे और 13 वरà¥à¤·à¥€à¤¯ सिंधी लड़की जागो à¤à¥€à¤² का अपहरण कर लिया था. मेघवर कहते हैं पाकिसà¥à¤¤à¤¾à¤¨ का कानून 18 साल से कम आयॠकी लड़की की शादी को अपराध मानता है. लेकिन हिंदू लड़कियों के मामले में अदालत खामोश रहती हैं कà¥à¤¯à¥‹à¤‚? नà¥à¤¯à¤¾à¤¯ के लिठकहां जाà¤à¤‚? किससे गà¥à¤¹à¤¾à¤° लगाà¤à¤‚?
पाकिसà¥à¤¤à¤¾à¤¨ में इस तरह के मामलों के लिठलड़ने वाले à¤à¤• संगठन से जà¥à¥œà¥‡ गà¥à¤²à¤¾à¤® हैदर कहते हैं कि वो खूबसूरत लड़कियों को चà¥à¤¨à¤¤à¥‡ हैं. धरà¥à¤® से जà¥à¥œà¥‡ इन मामलों में ना मीडिया के कैमरे पहà¥à¤‚चते ना पà¥à¤²à¤¿à¤¸ सà¥à¤Ÿà¥‡à¤¶à¤¨ में इनकी कोई सà¥à¤¨à¤µà¤¾à¤ˆ होती है इन मामलों में अधिकांश इसà¥à¤²à¤¾à¤®à¥€ धारà¥à¤®à¤¿à¤• गà¥à¤Ÿà¥‹à¤‚ के लोग लिपà¥à¤¤ हैं और इसà¥à¤²à¤¾à¤®à¥€ मदरसों के छातà¥à¤° à¤à¥€ à¤à¤¸à¤¾ कर रहे हैं. शहर के बड़े मदरसे मà¥à¤¸à¤²à¤®à¤¾à¤¨ होने का पà¥à¤°à¤®à¤¾à¤£ पतà¥à¤° जारी कर देते हैं.”दà¥à¤°à¥à¤¦à¤¶à¤¾ के शिकार पाकिसà¥à¤¤à¤¾à¤¨à¥€ हिनà¥à¤¦à¥‚ à¤à¤¾à¤°à¤¤ को अपनी आखिरी आस मानते हैं. पाकिसà¥à¤¤à¤¾à¤¨ के हर छातà¥à¤° को सà¥à¤•à¥‚ल में कà¥à¤°à¤¾à¤¨ पढना जरूरी है. इसकी अवमानना ईशनिंदा की परिधि में आती है. यदा-कदा इस कानून की आड़ में कटà¥à¤Ÿà¤°à¤ªà¤‚थी निरà¥à¤¦à¥‹à¤· हिनà¥à¤¦à¥à¤“ं और अनà¥à¤¯ गैर इसà¥à¤²à¤¾à¤®à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ के साथ अतà¥à¤¯à¤¾à¤šà¤¾à¤° करते हैं. पिछले दिनों बीबीसी में पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤¶à¤¿à¤¤ à¤à¤• रिपोरà¥à¤Ÿ से साफ हो गया था कि जबरन शादी ही नहीं बलà¥à¤•à¤¿ हिंदà¥à¤“ं को नौकरी à¤à¥€ नहीं दी जाती, अलà¥à¤ªà¤¸à¤‚खà¥à¤¯à¤•à¥‹à¤‚ को पाकिसà¥à¤¤à¤¾à¤¨ में जीवन बसर करने के लिठहर रोज तरह-तरह की परेशानियों का सामना à¤à¥€ करना पड़ता है, à¤à¤¸à¥€ परेशानियां जिनके बारे में à¤à¤¾à¤°à¤¤ के नागरिक तो कलà¥à¤ªà¤¨à¤¾ à¤à¥€ नहीं कर सकते.
संधà¥à¤¯à¤¾ के पिता बिशन दास ने संधà¥à¤¯à¤¾ को à¤à¤• कानà¥à¤µà¥‡à¤‚ट सà¥à¤•à¥‚ल में पà¥à¤¾à¤¯à¤¾ और उसके बाद उचà¥à¤š शिकà¥à¤·à¤¾ के लिठयूनिवरà¥à¤¸à¤¿à¤Ÿà¥€ à¤à¥€ à¤à¥‡à¤œà¤¾. संधà¥à¤¯à¤¾ ने à¤à¥€ अपने पिता के सपनों को टूटने नहीं दिया और खूब मन लगाकर पà¥à¤¾à¤ˆ की. संधà¥à¤¯à¤¾ यूनिवरà¥à¤¸à¤¿à¤Ÿà¥€ से (à¤à¤®.à¤à¤¸.सी) की डिगà¥à¤°à¥€ तो हासिल करने में सफल रही लेकिन नौकरी नहीं कà¥à¤¯à¥‹à¤‚कि वो हिनà¥à¤¦à¥‚ थी उसे बताया गया जब तक वो इसà¥à¤²à¤¾à¤® सà¥à¤µà¥€à¤•à¤¾à¤° नहीं करेगी तब तक नौकरी नहीं मिलेगी. कराची हिंदू पंचायत के अधà¥à¤¯à¤•à¥à¤· अमरनाथ कहते है कि सबसे बड़ी समसà¥à¤¯à¤¾ यह है कि जब यह मामला सामने आता है तो सब लोग ख़à¥à¤¶ हो जाते हैं, पड़ोसी है तो वह à¤à¥€ ख़à¥à¤¶ हो जाता है कि à¤à¤• और मà¥à¤¸à¤²à¤®à¤¾à¤¨ हो गया. यहाठहिंदू समà¥à¤¦à¤¾à¤¯ को घरों से निकालना और उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ मà¥à¤¸à¤²à¤®à¤¾à¤¨ करना à¤à¤• योजना के तहत हो रहा है. इसमें सबसे दà¥à¤–द ये है की हमारे देश के तथाकथित मानवाधिकार कारà¥à¤¯à¤•à¤°à¥à¤¤à¤¾ जो किसी à¤à¥€ बात पर चौराहों पर लेट जाते हैं, इन हिनà¥à¤¦à¥à¤“ं का दरà¥à¤¦ उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ नहीं दिखता, कà¥à¤¯à¤¾ वो मानव नहीं हैं? कà¥à¤¯à¤¾ उनका कोई मानवाधिकार नहीं है? कà¥à¤¯à¤¾ हिनà¥à¤¦à¥à¤“ं के हित में बोलना सामà¥à¤ªà¥à¤°à¤¦à¤¾à¤¯à¤¿à¤•à¤¤à¤¾ है? हिनà¥à¤¦à¥‚ à¤à¥€ तो à¤à¤• इंसान है, मानव है तो सबसे ऊपर उठकर उसके अधिकारों की रकà¥à¤·à¤¾ à¤à¥€ तो होनी चाहिà¤. परनà¥à¤¤à¥ à¤à¤¾à¤°à¤¤ में मानवाधिकार संगठन हो या कोई à¤à¥€ वो सिरà¥à¤« उसी बात पर आवाज उठाते हैं जिससे उनका निजी सà¥à¤µà¤¾à¤°à¥à¤¥ हो. हो सकता है इस लेख के बाद कà¥à¤› लोग हमें à¤à¥€ सांपà¥à¤°à¤¦à¤¾à¤¯à¤¿à¤• समà¤à¥‡à¤‚गे, परनà¥à¤¤à¥ बहà¥à¤¤ विनमà¥à¤°à¤¤à¤¾ के साथ यह बताना चाहते कि हम मानववादी है और जहाठकहीं à¤à¥€ पà¥à¤°à¤¾à¤£à¥€ मातà¥à¤° के साथ अनà¥à¤¯à¤¾à¤¯ होता है उसके खिलाफ बोलना अपना फरà¥à¤œ समà¤à¤¤à¥‡ है यदि à¤à¤¸à¤¾ करना किसी की नजर में सांपà¥à¤°à¤¦à¤¾à¤¯à¤¿à¤•à¤¤à¤¾ है तो हमें गरà¥à¤µ है कि हम सांपà¥à¤°à¤¦à¤¾à¤¯à¤¿à¤• हैं...
ALL COMMENTS (0)