हिनà¥à¤¦à¥‚ यà¥à¤µà¤¾ तेजी से नासà¥à¤¤à¤¿à¤• कà¥à¤¯à¥‹à¤‚ हो रहे है?
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Dr. Vivek AryaDate
12-Jan-2017Category
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Sandeep AryaUpload Date
12-Jan-2017Download PDF
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हिनà¥à¤¦à¥‚ धरà¥à¤® की पà¥à¤°à¤—ति में कà¥à¤¯à¥‹à¤‚ कोई विशेष रूचि नहीं दिखती?
मेरे मितà¥à¤° ने à¤à¤• पà¥à¤°à¤¶à¥à¤¨ पूछा। हमारे देश के हिनà¥à¤¦à¥‚ यà¥à¤µà¤¾ बड़ी तेजी से नासà¥à¤¤à¤¿à¤• कà¥à¤¯à¥‹à¤‚ बनते जा रहे है? इसका मà¥à¤–à¥à¤¯ कारण कà¥à¤¯à¤¾ है? उनकी हिनà¥à¤¦à¥‚ धरà¥à¤® की पà¥à¤°à¤—ति में कà¥à¤¯à¥‹à¤‚ कोई विशेष रूचि नहीं दिखती?
यह बहà¥à¤¤ महतà¥à¤µà¤ªà¥‚रà¥à¤£ पà¥à¤°à¤¶à¥à¤¨ था। à¤à¤¾à¤°à¤¤ के महानगरों से लेकर छोटे गांवों तक मà¥à¤à¥‡ यह समसà¥à¤¯à¤¾ दिखी। इस पà¥à¤°à¤¶à¥à¤¨ के उतà¥à¤¤à¤° में हिनà¥à¤¦à¥‚ समाज का हित छिपा है। अगर इसका समाधान किया जाये तो à¤à¤¾à¤°à¤¤ à¤à¥‚मि को संसार का आधà¥à¤¯à¤¾à¤¤à¥à¤®à¤¿à¤• गà¥à¤°à¥ बनने से दोबारा कोई नहीं रोक सकता।
हिनà¥à¤¦à¥‚ यà¥à¤µà¤¾à¤“ं के नासà¥à¤¤à¤¿à¤• बनने के मà¥à¤–à¥à¤¯ चार कारण है।
1. हिनà¥à¤¦à¥‚ समाज के धरà¥à¤®à¤—à¥à¤°à¥ में दूरदृषà¥à¤Ÿà¤¿ की कमी होना है।
2. दूसरा कारण मीडिया में हिनà¥à¤¦à¥‚ धरà¥à¤®à¤—à¥à¤°à¥à¤“ं को नकारातà¥à¤®à¤• रूप से पà¥à¤°à¤¦à¤°à¥à¤¶à¤¿à¤¤ करना है।
3. हिनà¥à¤¦à¥‚ विरोधी ताकतों दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ पà¥à¤°à¤šà¤‚ड पà¥à¤°à¤šà¤¾à¤° है।
4. हिंदà¥à¤“ं में संगठन का अà¤à¤¾à¤µ
1. हिनà¥à¤¦à¥‚ समाज के धरà¥à¤®à¤—à¥à¤°à¥ में दूरदृषà¥à¤Ÿà¤¿ की कमी होना है।
हिनà¥à¤¦à¥‚ समाज के धरà¥à¤®à¤—à¥à¤°à¥ अपने मठबनाने में, धन जोड़ने में, पाखंड और अनà¥à¤§à¤µà¤¿à¤¶à¥à¤µà¤¾à¤¸ फैलाने में अधिक रूचि रखते है। हिनà¥à¤¦à¥‚ समाज के यà¥à¤µà¤¾à¤“ं में ईसाई धरà¥à¤®à¤¾à¤¨à¥à¤¤à¤°à¤£,लव जिहाद, नशा, à¤à¥‹à¤—वाद,चरितà¥à¤°à¤¹à¥€à¤¨à¤¤à¤¾, नासà¥à¤¤à¤¿à¤•à¤¤à¤¾, अपने धरà¥à¤®à¤—à¥à¤°à¤‚थों के पà¥à¤°à¤¤à¤¿ अरà¥à¤šà¤¿ आदि समसà¥à¤¯à¤¾à¤à¤‚ दिख रही हैं। शायद ही कोई हिनà¥à¤¦à¥‚ धरà¥à¤®à¤—à¥à¤°à¥ इन समसà¥à¤¯à¤¾à¤“ं के निवारण पर धà¥à¤¯à¤¾à¤¨ देता हैं। यà¥à¤µà¤¾à¤“ं की धरà¥à¤® के पà¥à¤°à¤¤à¤¿ बेरà¥à¤–ी का à¤à¤• अनà¥à¤¯ कारण उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ किसी à¤à¥€ धरà¥à¤®à¤—à¥à¤°à¥ दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ उचित मारà¥à¤—दरà¥à¤¶à¤¨ नहीं मिलना हैं। हिनà¥à¤¦à¥‚ धरà¥à¤®à¤—à¥à¤°à¥ जà¥à¤¯à¤¾à¤¦à¤¾ से जà¥à¤¯à¤¾à¤¦à¤¾ करोड़ो à¤à¤•à¤¤à¥à¤° कर कोई बड़ा मंदिर बने लेंगे , अथवा कोई सतà¥à¤¸à¤‚ग कर लेंगे। इससे आगे समाज को दिशा निरà¥à¤¦à¥‡à¤¶ देने में उनकी कोई योजना नहीं दिखती।
2. दूसरा कारण मीडिया में हिनà¥à¤¦à¥‚ धरà¥à¤®à¤—à¥à¤°à¥à¤“ं को नकारातà¥à¤®à¤• रूप से पà¥à¤°à¤¦à¤°à¥à¤¶à¤¿à¤¤ करना है।
मीडिया की à¤à¥‚मिका à¤à¥€ इस समसà¥à¤¯à¤¾ को बà¥à¤¾à¤¨à¥‡ में बहà¥à¤¤ हद तक जिमà¥à¤®à¥‡à¤¦à¤¾à¤° है। आशाराम बापू, शंकराचारà¥à¤¯ का जेल à¤à¥‡à¤œà¤¨à¤¾, नितà¥à¤¯à¤¾à¤¨à¤‚द की अशà¥à¤²à¥€à¤² सीडी, निरà¥à¤®à¤² बाबा और राधे माठजैसे तथाकथित धरà¥à¤®à¤—à¥à¤°à¥à¤“ं के कारनामों को मीडिया पà¥à¤°à¤¾à¤‡à¤® टाइम, बà¥à¤°à¥‡à¤•à¤¿à¤‚ग नà¥à¤¯à¥‚ज़, पैनल डिबेट आदि में घंटों, बार-बार, अनेक दिनों तक दिखाता हैं। जबकि मà¥à¤¸à¥à¤²à¤¿à¤® मौलवियों और ईसाई पादरियों के मदरसे में यौन शोषण, बलातà¥à¤•à¤¾à¤°, मà¥à¤¸à¥à¤²à¤¿à¤® कबà¥à¤°à¥‹à¤‚ पर अनà¥à¤§à¤µà¤¿à¤¶à¥à¤µà¤¾à¤¸, चरà¥à¤š में समलेंगिकता à¤à¤µà¤‚ ननों का शोषण, पà¥à¤°à¤¾à¤°à¥à¤¥à¤¨à¤¾ से चंगाई आदि अनà¥à¤§à¤µà¤¿à¤¶à¥à¤µà¤¾à¤¸ आदि पर कà¤à¥€ कोई चरà¥à¤šà¤¾ नहीं दिखाता। इसके ठीक विपरीत मीडिया वाले ईसाई पादरियों को शांत, समà¤à¤¦à¤¾à¤°, शिकà¥à¤·à¤¿à¤¤, बà¥à¤¦à¥à¤§à¤¿à¤œà¥€à¤µà¥€ के रूप में पà¥à¤°à¤¦à¤°à¥à¤¶à¤¿à¤¤ करते हैं। मà¥à¤¸à¥à¤²à¤¿à¤® मौलवियों को शांति का दूत और मानवता का पैगाम देने वाले के रूप में मीडिया में दिखाया जाता है। मीडिया के इस दोहरे मापदंड के कारण हिनà¥à¤¦à¥‚ यà¥à¤µà¤¾à¤“ं में हिनà¥à¤¦à¥‚ धरà¥à¤® और धरà¥à¤®à¤—à¥à¤°à¥à¤“ं के पà¥à¤°à¤¤à¤¿ à¤à¤• अरà¥à¤šà¤¿ की à¤à¤¾à¤µà¤¨à¤¾ बà¥à¤¨à¥‡ लगती हैं। ईसाई और मà¥à¤¸à¥à¤²à¤¿à¤® धरà¥à¤® के पà¥à¤°à¤¤à¤¿ उनके मन में शà¥à¤°à¤¦à¥à¤§à¤¾à¤à¤¾à¤µ पनपने लगता हैं। इसका दूरगामी परिणाम अतà¥à¤¯à¤‚त चिंताजनक है। हिनà¥à¤¦à¥‚ यà¥à¤µà¤¾ आज गौरकà¥à¤·à¤¾, संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤, वेद, धरà¥à¤®à¤¾à¤¨à¥à¤¤à¤°à¤£ जैसे विषयों पर सकल हिनà¥à¤¦à¥‚ समाज के साथ खड़े नहीं दीखते। कà¥à¤¯à¥‹à¤‚कि उनकी सोच विकृत हो चà¥à¤•à¥€ है। वे केवल नाममातà¥à¤° के हिनà¥à¤¦à¥‚ बचे हैं। हिनà¥à¤¦à¥‚ समाज जब à¤à¥€ विधरà¥à¤®à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ के विरोध में कोई कदम उठाता है तो हिनà¥à¤¦à¥‚ परिवारों के यà¥à¤µà¤¾ हिंदà¥à¤“ं का साथ देने के सà¥à¤¥à¤¾à¤¨ पर विधरà¥à¤®à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ के साथ अधिक खड़े दिखाई देते हैं। हम उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ सामà¥à¤¯à¤µà¤¾à¤¦à¥€, नासà¥à¤¤à¤¿à¤•, à¤à¥‹à¤—वादी, cool dude कहकर अपना पिंड छà¥à¥œà¤¾ लेते है। मगर यह बहà¥à¤¤ विकराल समसà¥à¤¯à¤¾ है जो तेजी से बॠरही है। इस समसà¥à¤¯à¤¾ को खाद देने का कारà¥à¤¯ निशà¥à¤šà¤¿à¤¤ रूप से मीडिया ने किया है।
3. हिनà¥à¤¦à¥‚ विरोधी ताकतों दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ पà¥à¤°à¤šà¤‚ड पà¥à¤°à¤šà¤¾à¤° है।
à¤à¤¾à¤°à¤¤ विशà¥à¤µ का à¤à¤•à¤®à¤¾à¤¤à¥à¤° à¤à¤¸à¤¾ देश होगा जहाठपर इस देश के बहà¥à¤¸à¤‚खà¥à¤¯à¤• हिंदà¥à¤“ं से अधिक अधिकार अलà¥à¤ªà¤¸à¤‚खà¥à¤¯à¤• के नाम पर मà¥à¤¸à¤²à¤®à¤¾à¤¨à¥‹à¤‚ और ईसाईयों को मि;मिले हà¥à¤ हैं। इसका मà¥à¤–à¥à¤¯ कारण जातिवाद, पà¥à¤°à¤¾à¤‚तवाद, à¤à¤¾à¤·à¤¾à¤µà¤¾à¤¦ आदि के नाम पर आपस में लड़ना है। इस आपसी मतà¤à¥‡à¤¦ का फायदा अनà¥à¤¯ लोग उठाते है। à¤à¤• मà¥à¤¶à¥à¤¤ वोट डाल कर पहले सतà¥à¤¤à¤¾ को अपना पकà¥à¤·à¤§à¤° बनाया गया। फिर अपने हित में सरकारी नियम बनाये गà¤à¥¤ इस सà¥à¤¨à¤¿à¤¯à¥‹à¤œà¤¿à¤¤ सोच का परिणाम यह निकला कि सरकारी तंतà¥à¤° से लेकर अनà¥à¤¯ कà¥à¤·à¥‡à¤¤à¥à¤°à¥‹à¤‚ में विधरà¥à¤®à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ को मनाने , उनकी उचित-अनà¥à¤šà¤¿à¤¤ मांगों को मानने की à¤à¤• पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° से होड़ ही लग गई। परिणम की हिंदà¥à¤“ं के देश में हिंदà¥à¤“ं के अराधà¥à¤¯, परंपरा, मानà¥à¤¯à¤¤à¤¾à¤“ं पर तो कोई à¤à¥€ टिका-टिपà¥à¤ªà¤£à¥€ आसानी से कर सकता है। जबकि अनà¥à¤¯ विधरà¥à¤®à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ पर कोई टिपà¥à¤ªà¤£à¥€ कर दे तो उसे सजा देने के लिठसà¤à¥€ संगठित हो जाते है। इस संगठित शकà¥à¤¤à¤¿, विदेशी पैसे के बल पर हिंदà¥à¤“ं के पà¥à¤°à¤¤à¤¿ नकारातà¥à¤®à¤• माहौल देश में बनाया जा रहा है। ईसाई धरà¥à¤®à¤¾à¤¨à¥à¤¤à¤°à¤£ सही और शà¥à¤¦à¥à¤§à¤¿/घर वापसी को गलत बताया जा रहा है। मांसाहार को सही और गोरकà¥à¤·à¤¾ को गलत बताया जा रहा है। बाइबिल/क़à¥à¤°à¤¾à¤¨ को सही और वेद-गीता को पà¥à¤°à¤¾à¤¨à¥€ सोच बताया जा रहा है। विदेशी आकà¥à¤°à¤¾à¤‚ता गौरी-गजनी को महान और आरà¥à¤¯à¥‹à¤‚ को विदेशी बताया जा रहा है। इस षड़यंतà¥à¤° का मà¥à¤–à¥à¤¯ उदà¥à¤¦à¥‡à¤¶à¥à¤¯ हिनà¥à¤¦à¥‚ यà¥à¤µà¤¾à¤“ं को à¤à¥à¤°à¤®à¤¿à¤¤ करना और नासà¥à¤¤à¤¿à¤• बनाना है। इससे हिनà¥à¤¦à¥‚ यà¥à¤µà¤¾à¤“ं अपने पà¥à¤°à¤¾à¤šà¥€à¤¨ इतिहास पर गरà¥à¤µ करने के सà¥à¤¥à¤¾à¤¨ पर शरà¥à¤® करने लगे। à¤à¤¸à¤¾ उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ पà¥à¤°à¤¤à¥€à¤¤ करवाया जाता है। हिनà¥à¤¦à¥‚ समाज के विरà¥à¤¦à¥à¤§ इस पà¥à¤°à¤šà¤‚ड पà¥à¤°à¤šà¤¾à¤° के पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤•à¤¾à¤° में हिंदà¥à¤“ं के पास न कोई योजना है और न कोई नीति है।
4. हिंदà¥à¤“ं में संगठन का अà¤à¤¾à¤µ
हिनà¥à¤¦à¥‚ समाज में संगठन का अà¤à¤¾à¤µ होना à¤à¤• बड़ी समसà¥à¤¯à¤¾ है। इसका मà¥à¤–à¥à¤¯ कारण à¤à¤• धारà¥à¤®à¤¿à¤• गà¥à¤°à¤¨à¥à¤¥ वेद, à¤à¤• à¤à¤¾à¤·à¤¾ हिंदी, à¤à¤• संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿ वैदिक संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿ और à¤à¤• अराधà¥à¤¯ ईशà¥à¤µà¤° में विशà¥à¤µà¤¾à¤¸ न होना है। जब तक हिनà¥à¤¦à¥‚ समाज इन विषयों पर à¤à¤• नहीं होगा तब तक à¤à¤•à¤¤à¤¾ सà¥à¤¥à¤¾à¤ªà¤¿à¤¤ नहीं हो सकती। यही संगठन के अà¤à¤¾à¤µ का मूल कारण है। सà¥à¤µà¤¾à¤®à¥€ दयानंद ने अपने अनà¥à¤à¤µ से à¤à¤¾à¤°à¤¤ का à¤à¥à¤°à¤®à¤£ कर हिंदà¥à¤“ं की धारà¥à¤®à¤¿à¤• अवनति की समसà¥à¤¯à¤¾ के मूल बीमारी की पहचान की और उस बीमारी की चिकितà¥à¤¸à¤¾ à¤à¥€ बताई। मगर हिनà¥à¤¦à¥‚ समाज उनकी बात को अपनाने के सà¥à¤¥à¤¾à¤¨ पर à¤à¤• नासमठबालक के समान उनà¥à¤¹à¥€à¤‚ का विरोध करने लग गया। इसका परिणाम अतà¥à¤¯à¤‚त विà¤à¤¿à¤¤à¥à¤¸ निकला। मà¥à¤à¥‡ यह कहते हà¥à¤ दà¥à¤ƒà¤– होता है कि जिन हिंदà¥à¤“ं के पूरà¥à¤µà¤œà¥‹à¤‚ ने मà¥à¤¸à¥à¤²à¤¿à¤® आकà¥à¤°à¤¾à¤‚ताओं को लड़ते हà¥à¤ यà¥à¤¦à¥à¤§ में यमलोक पंहà¥à¤šà¤¾ दिया था उनà¥à¤¹à¥€à¤‚ वीर पूरà¥à¤µà¤œà¥‹à¤‚ की मà¥à¤°à¥à¤– सनातन आज अपनी कायरता का पà¥à¤°à¤¦à¤°à¥à¤¶à¤¨ उनà¥à¤¹à¥€à¤‚ मà¥à¤¸à¤²à¤®à¤¾à¤¨à¥‹à¤‚ की कबà¥à¤°à¥‹à¤‚ पर सर पटक कर करती हैं। राम और कृषà¥à¤£ की नामलेवा संतान आज उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ छोड़कर साईं बाबा और चाà¤à¤¦ मà¥à¤¹à¤®à¥à¤®à¤¦ की कबà¥à¤°à¥‹à¤‚ पर शिरडी जाकर सर पटकती है। चमतà¥à¤•à¤¾à¤° की कà¥à¤› कालà¥à¤ªà¤¨à¤¿à¤• कहानिया और मीडिया मारà¥à¤•à¥‡à¤Ÿà¤¿à¤‚ग के अतिरिकà¥à¤¤ साईं बाबा में मà¥à¤à¥‡ कà¥à¤› नहीं दीखता। मगर हिनà¥à¤¦à¥‚ है कि मूरà¥à¤–ों के समान à¤à¥‡à¥œ के पीछे à¤à¥‡à¥œ के रूप में उसके पीछे चले जाते हैं। जो विचारशील हिनà¥à¤¦à¥‚ है वो इस मूरà¥à¤–ता को देखकर नासà¥à¤¤à¤¿à¤• हो जाते हैं। जो अनà¥à¤§à¤µà¤¿à¤¶à¥à¤µà¤¾à¤¸à¥€ हिनà¥à¤¦à¥‚ है वो à¤à¥€à¥œ में शामिल होकर à¤à¥‡à¥œ बन जाते हैं। मगर हिंदà¥à¤“ं को संगठित करने और हिनà¥à¤¦à¥‚ समाज के समकà¥à¤· विकराल हो रही समसà¥à¤¯à¥‹à¤‚ को सà¥à¤²à¤à¤¾à¤¨à¥‡ में उनकी कोई रूचि नहीं है। अगर हिनà¥à¤¦à¥‚ समाज संगठित होता तो हिनà¥à¤¦à¥‚ यà¥à¤µà¤¾à¤“ं को à¤à¤¸à¥€ मूरà¥à¤–ता करने से रोकता। मगर संगठन के अà¤à¤¾à¤µ में समसà¥à¤¯à¤¾ à¤à¤¸à¥‡ की à¤à¤¸à¥€ बनी रही।
इस उतà¥à¤¤à¤° को पà¥à¤•à¤° पाठक अपने चारों और à¤à¥à¤°à¤®à¤¿à¤¤ हो रहे हिनà¥à¤¦à¥‚ यà¥à¤µà¤¾à¤“ं को बचाने का पà¥à¤°à¤¯à¤¾à¤¸ करेगे। à¤à¤¸à¤¾ मेरा पूरà¥à¤£ विशà¥à¤µà¤¾à¤¸ है। इस कारà¥à¤¯ को करने के लिठसà¥à¤µà¤¾à¤®à¥€ दयानंद कृत सतà¥à¤¯à¤¾à¤°à¥à¤¥ पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤¶ सबसे अनà¥à¤ªà¤® गà¥à¤°à¤¨à¥à¤¥ है। इसके सà¥à¤µà¤¾à¤§à¥à¤¯à¤¾à¤¯ से आप यà¥à¤µà¤¾à¤“ं को तारà¥à¤•à¤¿à¤• रूप से संतà¥à¤·à¥à¤Ÿ कर धरà¥à¤®à¤¶à¥€à¤² बना सकते है।
डॉ विवेक आरà¥à¤¯
(सलगà¥à¤¨ चितà¥à¤° में à¤à¤• सनà¥à¤¯à¤¾à¤¸à¥€ नामधारी हिनà¥à¤¦à¥‚ बाबा को दिखाया जा रहा है। यह वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ बिग बॉस में à¤à¤• अरà¥à¤§à¤¨à¤—à¥à¤¨ मॉडल के साथ सà¥à¤µà¤¿à¤®à¤¿à¤‚ग पà¥à¤² में डà¥à¤°à¤¾à¤®à¤¾ कर रहा है। इसकी इस हरकत से हिनà¥à¤¦à¥‚ धरà¥à¤® का न केवल मज़ाक उड़ रहा है अपितॠहिनà¥à¤¦à¥‚ यà¥à¤µà¤¾à¤“ं को यह पà¥à¤°à¤¤à¥€à¤¤ होता है कि सà¤à¥€ हिनà¥à¤¦à¥‚ बाबा à¤à¤¸à¥‡ ही फालतू कारà¥à¤¯ करते हैं। इस पà¥à¤°à¤•à¤¾à¤° के कारà¥à¤¯à¥‹à¤‚ से हिनà¥à¤¦à¥‚ यà¥à¤µà¤¾à¤“ं में नासà¥à¤¤à¤¿à¤•à¤¤à¤¾ को बà¥à¤¾à¤µà¤¾ मिलता है।)
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