पवितà¥à¤°à¤¤à¤¾ के नाम पर यह कैसा पाप
Author
Rajeev ChoudharyDate
29-Jul-2018Category
लेखLanguage
HindiTotal Views
809Total Comments
1Uploader
RajeevUpload Date
29-Jul-2018Download PDF
-0 MBTop Articles in this Category
- फलित जयोतिष पाखंड मातर हैं
- राषटरवादी महरषि दयाननद सरसवती
- राम मंदिर à¤à¥‚मि पूजन में धरà¥à¤®à¤¨à¤¿à¤°à¤ªà¥‡à¤•à¥à¤·à¤¤à¤¾ कहाठगयी? à¤à¤• लंबी सियासी और अदालती लड़ाई के बाद 5 अगसà¥à¤¤ को पà¥
- सनत गरू रविदास और आरय समाज
- बलातकार कैसे रकेंगे
Top Articles by this Author
- राम मंदिर à¤à¥‚मि पूजन में धरà¥à¤®à¤¨à¤¿à¤°à¤ªà¥‡à¤•à¥à¤·à¤¤à¤¾ कहाठगयी? à¤à¤• लंबी सियासी और अदालती लड़ाई के बाद 5 अगसà¥à¤¤ को पà¥
- साईं बाबा से जीशान बाबा तक कà¥à¤¯à¤¾ है पूरा माजरा?
- शरियत कानून आधा-अधूरा लागू कयों
- तिबà¥à¤¬à¤¤ अब विशà¥à¤µ का मà¥à¤¦à¥à¤¦à¤¾ बनना चाहिà¤
- कà¥à¤¯à¤¾ आतà¥à¤®à¤¾à¤à¤‚ अंगà¥à¤°à¥‡à¤œà¥€ में बोलती है..?
साल 2014 और महीना था फरवरी का à¤à¤¾à¤°à¤¤ के उचà¥à¤šà¤¤à¤® नà¥à¤¯à¤¾à¤¯à¤¾à¤²à¤¯ ने करà¥à¤¨à¤¾à¤Ÿà¤• सरकार के मà¥à¤–à¥à¤¯ सचिव को निरà¥à¤¦à¥‡à¤¶ देते हà¥à¤ कहा था कि पà¥à¤°à¤¦à¥‡à¤¶ के देवनगर जिले के à¤à¤• मंदिर में महिलाओं को जबरन ‘देवदासी’ बनने से रोकने के लिठसà¤à¥€ आवशà¥à¤¯à¤• कदम उठाठजाये. उचà¥à¤šà¤¤à¤® नà¥à¤¯à¤¾à¤¯à¤¾à¤²à¤¯ में दायर इस याचिका में देवदासी पà¥à¤°à¤¥à¤¾ को राषà¥à¤Ÿà¥à¤°à¥€à¤¯ शरà¥à¤® का विषय बताया था. उस समय अनेक बà¥à¤¦à¥à¤§à¤¿à¤œà¥€à¤µà¥€ लोग मैदान में आये और कागज पर कलम की खà¥à¤¦à¤¾à¤²à¥€ से हिनà¥à¤¦à¥‚ धरà¥à¤® में वà¥à¤¯à¤¾à¤ªà¥à¤¤ अनेक कà¥à¤ªà¥à¤°à¤¥à¤¾à¤“ं को खोद-खोदकर सामने रख धरà¥à¤® पर सवाल उठाये थे.
शायद उतà¥à¤¤à¤° à¤à¤¾à¤°à¤¤ में रहने वाले बहà¥à¤¤ सारे लोग इस पà¥à¤°à¤¥à¤¾ से अनà¤à¤¿à¤œà¥à¤ž हो तो उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ जानना चाहिठकि छठी सातवीं शताबà¥à¤¦à¥€ में दकà¥à¤·à¤¿à¤£ à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ मंदिरों में आरमà¥à¤ हà¥à¤ˆ पà¥à¤°à¤¥à¤¾ में मंदिर के देवताओं से कà¥à¤µà¤¾à¤°à¥€à¤‚ लड़कियों की शादी कर दी जाती थी. इसके बाद वह अपना पूरा जीवन ईशà¥à¤µà¤° को समरà¥à¤ªà¤¿à¤¤ कर देती थी. हालाà¤à¤•à¤¿ यह कोई सनातन धरà¥à¤® का हिसà¥à¤¸à¤¾ नहीं था, न हमारें वेदों और या उपनिषदों में इस पà¥à¤°à¤¥à¤¾ का जिकà¥à¤°. इसलिठ19 सदीं के पà¥à¤¨à¤°à¥à¤œà¤¾à¤—रण काल में इस पà¥à¤°à¤¥à¤¾ पर आवाज़ उठने लगी थी. जिसे बाद में कानून दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ अपराध की शà¥à¤°à¥‡à¤£à¥€ में लाया गया था. अगर यह पà¥à¤°à¤¥à¤¾ आज à¤à¥€ कहीं किसी कोने में जारी है, तो इसकी मà¥à¤–à¥à¤¯ वजह इस कारà¥à¤¯ में लगी महिलाओं की सà¥à¤µà¤¯à¤‚ सामाजिक सà¥à¤µà¥€à¤•à¤¾à¤°à¥à¤¯à¤¤à¤¾ है.
दरअसल ये हिनà¥à¤¦à¥‚ समाज की जागृत चेतना के असर का परिणाम था कि धरà¥à¤® के नाम पर या पà¥à¤°à¤¾à¤šà¥€à¤¨à¤¤à¤¾ के नाम पर हम कà¥à¤ªà¥à¤°à¤¥à¤¾à¤“ं को नहीं à¥à¥‹à¤‚ सकते. लेकिन इस पà¥à¤°à¤¥à¤¾ का à¤à¤• दूसरा रूप ईसाई समाज में अà¤à¥€ तक जारी है. ईसाई समाज में सà¥à¤¤à¥à¤°à¤¿à¤¯à¤¾à¤ à¤à¥€ अपना जीवन धरà¥à¤® के नाम कर देती हैं और आजीवन कà¥à¤à¤µà¤¾à¤°à¥€ रहती हैं. इनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ “नन” कहा जाता है. जब यह नन बनाने की शपथ लेतीं हैं तो à¤à¤• औपचारिक समारोह में विवाह के वसà¥à¤¤à¥à¤° धारण किठइनका “ईसा मसीह से विवाह” रचाया जाता है. किनà¥à¤¤à¥ इस पà¥à¤°à¤¥à¤¾ के खिलाफ आजतक किसी सामाजिक संगठन ने याचिका दायर करने की हिमà¥à¤®à¤¤ नहीं जà¥à¤Ÿà¤¾à¤ˆ और न उचà¥à¤š नà¥à¤¯à¤¾à¤¯à¤¾à¤²à¤¯ दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ कोई निरà¥à¤¦à¥‡à¤¶ जारी किया गया. कà¥à¤¯à¥‹à¤‚कि मामला वेटिकन से जà¥à¥œà¤¾ है. वेटिकन के पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤¨à¤¿à¤§à¤¿ बिशप चरà¥à¤š के अधिनायकवाद के खिलाफ à¤à¤²à¤¾ कौन बोल सकता है? जबकि अनेक नन चरà¥à¤š के इस सिसà¥à¤Ÿà¤® के अंदर दिन-रात घà¥à¤Ÿ रही हैं.
इस घà¥à¤Ÿà¤¨ को निकालते हà¥à¤ कà¥à¤› समय पहले à¤à¤• नन सिसà¥à¤Ÿà¤° जेसà¥à¤®à¥€ की आतà¥à¤®à¤•à¤¥à¤¾ बाजार में आई थी. आमीन à¤à¤• नन की आतà¥à¤®à¤•à¤¥à¤¾ यह उनके अपने जीवन के अनà¥à¤à¤µà¥‹à¤‚ की कथा थी. यह à¤à¤• à¤à¤¯à¤¾à¤µà¤¹ अनà¥à¤à¤µ हैं. बलà¥à¤•à¤¿ इतना à¤à¤¯à¤¾à¤µà¤¹ अनà¥à¤à¤µ कि पà¥à¤•à¤° चरà¥à¤š और पादरियों से चिॠहो जाà¤. अपने कालà¥à¤ªà¤¨à¤¿à¤• पति जीसस के पà¥à¤°à¤¤à¤¿ पूरà¥à¤£à¤¤à¤ƒ समरà¥à¤ªà¤¿à¤¤, सतà¥à¤°à¤¹ साल की उमà¥à¤° में कॉनà¥à¤µà¥‡à¤‚ट में दाखिल हो जाने वाली और लंबे समय तक नन बनी रहने वाली सिसà¥à¤Ÿà¤° जेसà¥à¤®à¥€ ने जब खà¥à¤²à¥€ आà¤à¤–ों से अपने धरà¥à¤® की बà¥à¤°à¤¾à¤‡à¤¯à¥‹à¤‚ को देखा तब उनà¥à¤¹à¥‹à¤‚ने कॉनà¥à¤µà¥‡à¤‚ट की चहारदीवारी तोड़कर बाहर निकलने का दà¥à¤¸à¥à¤¸à¤¾à¤¹à¤¸à¤¿à¤• फैसला ले लिया. वह मीडिया के सामने आईं और चरà¥à¤š की खामियों पर खà¥à¤²à¤•à¤° बोलीं, धवल वसà¥à¤¤à¥à¤°à¥‹à¤‚ से सà¥à¤¸à¤œà¥à¤œà¤¿à¤¤ पवितà¥à¤° माने जाने वाले पादरियों के वासना के उदाहरण के पेश किये तो ननों के समलैंगिक आचरण के बारे में खà¥à¤²à¤•à¤° लिखा. उनका यह फैसला कहीं से à¤à¥€ कà¥à¤·à¤£à¤¿à¤• आवेश का नतीजा नहीं था. लंबे समय तक वह इसमें बनी रहीं और इस शोषण को à¤à¥‡à¤²à¤¤à¥€ रहीं.
पà¥à¤°à¤à¥ जीजस को पति मानकर ईसाइयत के रासà¥à¤¤à¥‡ सà¥à¤µà¥‡à¤šà¥à¤›à¤¾ से जाने वाली नन जेसà¥à¤®à¥€ की आतà¥à¤®à¤•à¤¥à¤¾ कैथोलिक धरà¥à¤®à¤¸à¤‚घो के लिठà¤à¤• à¤à¥‚चाल बन कर आयी थी, कहा जाता है आसà¥à¤¥à¤¾ का संसà¥à¤¥à¤¾ से संघरà¥à¤· पà¥à¤°à¤¾à¤¨à¤¾ है. जेसà¥à¤®à¥€ का संघरà¥à¤· à¤à¥€ कà¥à¤› à¤à¤¸à¤¾ ही है. कà¤à¥€ जीजस में पूरी आसà¥à¤¥à¤¾ डूबी जेसà¥à¤®à¥€ जब परिवार की अनिचà¥à¤›à¤¾,रिशà¥à¤¤à¥‡à¤¦à¤¾à¤°à¥‹à¤‚ के विरोध के बावजूद वह नन ही बनीं, जीजस को पति सà¥à¤µà¥€à¤•à¤¾à¤° कर आजीवन बà¥à¤°à¤¹à¥à¤®à¤šà¤°à¥à¤¯ की शपथ ली किनà¥à¤¤à¥ उसनें सपने में à¤à¥€ नहीं सोचा था कि उसका शोषण होगा और à¤à¤• दिन à¤à¤¾à¤—कर अपने इसी à¤à¤—वान से तलाक लेना पड़ेगा. लमà¥à¤¬à¥‡ समय तक समलैंगिक शोषण की शिकार रहीं. à¤à¤• à¤à¥à¤°à¤·à¥à¤Ÿ पादरी दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ उनका यौन-शोषण हà¥à¤†. जिसके बाद पवितà¥à¤°à¤¤à¤¾ के नाम पर चरà¥à¤šà¥‹ के अनà¥à¤¦à¤° हो रहे पाप सिसà¥à¤Ÿà¤° जेसà¥à¤®à¥€ ने उजागर किये.
ईसाई समाज की धारà¥à¤®à¤¿à¤•à¤¤à¤¾ और शà¥à¤šà¤¿à¤¤à¤¾ के इसà¥à¤ªà¤¾à¤¤à¥€ परà¥à¤¦à¥‹à¤‚ के पीछे छिपे कड़वे सच को सामने लानी वाली जेसà¥à¤®à¥€ ही नहीं बलà¥à¤•à¤¿ इसी दौरान केरल की à¤à¤• पूरà¥à¤µ नन मैरी चांडी ने आतà¥à¤®à¤•à¤¥à¤¾ के जरिठकैथोलिक चरà¥à¤šà¥‹à¤‚ में पादरियों दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ ननों के यौन शोषण पर से परà¥à¤¦à¤¾ हटाकर सच को बयाठकिया था अपनी आतà¥à¤®à¤•à¤¥à¤¾ ‘ननमा निरंजवले सà¥à¤µà¤¸à¥à¤¤à¤¿’ में सिसà¥à¤Ÿà¤° मैरी चांडी ने लिखा है कि à¤à¤• पादरी दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ रेप की कोशिश का विरोध किठजाने के कारण ही उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ 12 साल पहले चरà¥à¤š छोड़ना पड़ा था. चरà¥à¤š और उसके à¤à¤œà¥à¤•à¥‡à¤¶à¤¨à¤² सेंटरों में वà¥à¤¯à¤¾à¤ªà¥à¤¤ ‘अंधेरे’ को उजागर करने की कोशिश करने वाली सिसà¥à¤Ÿà¤° मैरी ने लिखा कि चरà¥à¤š के à¤à¥€à¤¤à¤° की जिंदगी आधà¥à¤¯à¤¾à¤¤à¥à¤®à¤¿à¤•à¤¤à¤¾ के बजाय वासना से à¤à¤°à¥€ थी. मैं 13 साल की आयॠमें घर से à¤à¤¾à¤—कर नन बनी बदले में मà¥à¤à¥‡ शोषण और अकेलापन मिला. मेरी ने आगे लिखा है, ‘मà¥à¤à¥‡ तो यही लगा कि पादरी और नन, दोनों ही मानवता की सेवा के अपने संकलà¥à¤ª से à¤à¤Ÿà¤•à¤•à¤° शारीरिक जरूरतों की पूरà¥à¤¤à¤¿ में लग गठहैं. इन अनà¥à¤à¤µà¥‹à¤‚ से आजिज आकर चरà¥à¤š और कॉनà¥à¤µà¥‡à¤‚ट छोड़ दिया. मेरी के चरà¥à¤š छोड़ने और इस सचà¥à¤šà¤¾à¤ˆ को सामने रखने के बावजूद à¤à¥€ चरà¥à¤šà¥‹à¤‚ में लगातार हो रहे इन घà¥à¤°à¤£à¤¿à¤¤ कारà¥à¤¯à¥‹à¤‚ पर कोई लगाम न लग सकी.
à¤à¤• के बाद à¤à¤• नन के खà¥à¤²à¤¾à¤¸à¥‡ के बाद à¤à¥€ पवितà¥à¤°à¤¤à¤¾ के नाम पर यह कà¥à¤ªà¥à¤°à¤¥à¤¾ आज à¤à¥€ ढोई जा रही है. आखिर कà¥à¤¯à¥‹à¤‚ à¤à¤• नन शादीशà¥à¤¦à¤¾ नहीं हो सकती? दà¥à¤¨à¤¿à¤¯à¤¾ à¤à¤° में फैली कà¥à¤°à¥‚तियों पर शोर मचाने वाले ईसाई संगठन इस बात पर कब राजी होंगे कि à¤à¤• महिला नन इनà¥à¤¸à¤¾à¤¨ है और उसका विवाह किसी मूरà¥à¤¤à¤¿ के बजाय इनà¥à¤¸à¤¾à¤¨ से ही किया जाये? सब मानते है कि धरà¥à¤® अपने मूल सà¥à¤µà¤°à¥‚प में कोई बà¥à¤°à¥€ चीज नहीं है. विरोध वहाठशà¥à¤°à¥‚ हो जाता है जहाठधरà¥à¤® की गलत वà¥à¤¯à¤¾à¤–à¥à¤¯à¤¾à¤“ं के बल पर कोई किसी का शोषण करने लग जाता है और धारà¥à¤®à¤¿à¤• पाखंडों, धरà¥à¤® की बà¥à¤°à¤¾à¤‡à¤¯à¥‹à¤‚, और आडंबरों के खिलाफ लिखने वाले कलमकार आखिर à¤à¤¸à¥‡ मामलों पर हमेशा मौन कà¥à¤¯à¥‹à¤‚ हो जाते है?
राजीव चौधरी
Thanks for informing.god keep you happy