जिहाद अब उलà¥à¤Ÿà¤¾ मà¥à¤¸à¥à¤²à¤¿à¤®à¥‹à¤‚ को डस रही है?
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Rajeev ChoudharyDate
25-Mar-2019Category
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नà¥à¤¯à¥‚जीलैंड में कà¥à¤°à¤¾à¤‡à¤¸à¥à¤Ÿà¤šà¤°à¥à¤š हमले के à¤à¤• सपà¥à¤¤à¤¾à¤¹ पूरे होने बाद बà¥à¤°à¤¿à¤Ÿà¥‡à¤¨ के सबसे बड़े शहरों में से à¤à¤• बरà¥à¤®à¤¿à¤‚घम में पांच मसà¥à¤œà¤¿à¤¦à¥‹à¤‚ पर अचानक हिंसक हमले हà¥à¤à¥¤ हालाà¤à¤•à¤¿ अà¤à¥€ तक इन हमलों का असल मकसद पता नहीं चल सका है पर इन हमलों से यह जरà¥à¤° कहा जा रहा है कि मà¥à¤¸à¤²à¤®à¤¾à¤¨à¥‹à¤‚ दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ पिछली अनेकों घटनाओं ने दà¥à¤¨à¤¿à¤¯à¤¾ में जो à¤à¤¹à¤¸à¤¾à¤¸ ताजा किया था कि इसà¥à¤²à¤¾à¤® का डर बाकी शेष दà¥à¤¨à¤¿à¤¯à¤¾ में बॠचà¥à¤•à¤¾ है, यह हमले उसी का परिणाम है। बहà¥à¤¤ पहले वेटिकन के सरà¥à¤µà¥‹à¤šà¥à¤š नà¥à¤¯à¤¾à¤¯à¤¾à¤²à¤¯ के सचिव वेलासिवो डि पाओलिस ने मà¥à¤¸à¤²à¤®à¤¾à¤¨à¥‹à¤‚ के सनà¥à¤¦à¤°à¥à¤ में कहा था, “दूसरा गाल आगे करना अब बहà¥à¤¤ हो गया सà¥à¤µà¤¯à¤‚ की रकà¥à¤·à¤¾ करना हमारा दायितà¥à¤µ है” जीसस की दूसरा गाल आगे करने की शिकà¥à¤·à¤¾ का अब कोई अरà¥à¤¥ नहीं रह गया है। पाओलिस का सनà¥à¤¦à¥‡à¤¶ समसà¥à¤¤ ईसाइयों के लिठथा।
कà¥à¤°à¤¾à¤‡à¤¸à¥à¤Ÿà¤šà¤°à¥à¤š हमले के बाद कई तरह सवाल उठे थे कि कà¥à¤¯à¤¾ यह सिरà¥à¤« à¤à¤• महज घटना है जिसे à¤à¤• सिरफिरे ने अंजाम दिया या फिर जिस तरह से यह हमला हà¥à¤† कà¥à¤¯à¤¾ इतिहास की कà¥à¤°à¥à¤¸à¥‡à¤¡ जंग फिर से आरमà¥à¤ होने वाली है? कà¥à¤¯à¥‹à¤‚कि वरà¥à¤·à¥‹à¤‚ से इसà¥à¤²à¤¾à¤® के नाम पर à¤à¤• कà¥à¤°à¥‚र और अमानवीय यà¥à¤¦à¥à¤§ नीति जिहाद जो धारà¥à¤®à¤¿à¤• उदà¥à¤¦à¥‡à¤¶à¥à¤¯à¥‹à¤‚ के लकà¥à¤·à¥à¤¯ की पूरà¥à¤¤à¤¿ करने के लिठजानबूà¤à¤•à¤° पीडा पहà¥à¤à¤šà¤¾à¤¨à¥‡ के लिठजो चली आ रही है, कà¥à¤¯à¤¾ कà¥à¤°à¤¾à¤‡à¤¸à¥à¤Ÿà¤šà¤°à¥à¤š हमला तथा बà¥à¤°à¤¿à¤Ÿà¥‡à¤¨ में मसà¥à¤œà¤¿à¤¦à¥‹à¤‚ पर हिंसक हमले जिहाद को उलà¥à¤Ÿà¤¾ जवाब है?
अमेरिका में 9/11 होना, à¤à¤¾à¤°à¤¤ में 26/11, कà¥à¤› समय पहले फà¥à¤°à¤¾à¤‚स के नीस शहर में 84 लोगों को जिहाद के नाम पर टà¥à¤°à¤• से कà¥à¤šà¤² देना। डेनमारà¥à¤• की राजधानी कोपेनहेगन में कैफे और यहूदी पà¥à¤°à¤¾à¤°à¥à¤¥à¤¨à¤¾ सà¥à¤¥à¤² पर आतंकवादी हमला होना। 2017 बà¥à¤°à¤¿à¤Ÿà¥‡à¤¨ के मैनचेसà¥à¤Ÿà¤° शहर में धमाके में 22 लोगो का मारे जाने के अलावा à¤à¤• के बाद à¤à¤• जिहाद के नाम पर हà¥à¤ हमलों से यह तो तय है कि समसà¥à¤¤ विशà¥à¤µ में à¤à¤• राजनीतिक नाटक बने जिहाद का लोगों के जेहन से अब परà¥à¤¦à¤¾ à¤à¥€ उठरहा है।
आखिर कà¥à¤› तो कारण रहे होंगे कि पूरे विशà¥à¤µ में अहिंसा का सिदà¥à¤§à¤¾à¤‚त मानने वाले बौदà¥à¤§ à¤à¤¿à¤•à¥à¤·à¥ बरà¥à¤®à¤¾ में मà¥à¤¸à¤²à¤®à¤¾à¤¨à¥‹à¤‚ के खिलाफ हिंसक à¤à¥€à¥œ में शामिल हो गये? कà¥à¤› साल पहले शà¥à¤°à¥€à¤²à¤‚का में मà¥à¤¸à¥à¤²à¤¿à¤®à¥‹à¤‚ के खिलाफ बौदà¥à¤§ à¤à¤¿à¤•à¥à¤·à¥à¤“ं के नेतृतà¥à¤µ में रैलियां निकाली गईं, मà¥à¤¸à¤²à¤®à¤¾à¤¨à¥‹à¤‚ के ख़िलाफ सीधी कारà¥à¤°à¤µà¤¾à¤ˆ का आहà¥à¤µà¤¾à¤¨ किया गया था और उनके वà¥à¤¯à¤¾à¤ªà¤¾à¤°à¤¿à¤• पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤·à¥à¤ ानों के बहिषà¥à¤•à¤¾à¤° की अपील à¤à¥€ की गई थी। à¤à¤¾à¤°à¤¤ में कथित गौहतà¥à¤¯à¤¾ के नाम पर कई हतà¥à¤¯à¤¾à¤“ं को बदले के तौर पर देखे जाना। इसके बाद जिस तरह ढाका हमले में कà¥à¤°à¤¾à¤¨ की आयते न सà¥à¤¨à¤¾à¤¨à¥‡ पर आतंकियों दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ अनà¥à¤¯ धरà¥à¤®à¥‹à¤‚ के लोगों की हतà¥à¤¯à¤¾ की गयी थी। उससे यही पà¥à¤°à¤¶à¥à¤¨ खड़ा हà¥à¤† था कि कà¥à¤¯à¤¾ जीवन बचाने के लिठलोग अपनी धारà¥à¤®à¤¿à¤• परंपरा और अपने गà¥à¤°à¤‚थो को छोड़ दें या कà¥à¤°à¤¾à¤‡à¤¸à¥à¤Ÿà¤šà¤°à¥à¤š हमले के हतà¥à¤¯à¤¾à¤°à¥‡ बà¥à¤°à¥‡à¤‚टन की तरह पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤•à¤¾à¤° करें?
पिछले कई दशकों से इसà¥à¤²à¤¾à¤® के नाम पर हà¥à¤ आतंकी हमलों को मातà¥à¤° कà¥à¤› लोगों का कारनामा à¤à¤²à¥‡ ही कह ले लेकिन इन हमलों पर राजनितिक निंदा के अतिरिकà¥à¤¤ कà¤à¥€ à¤à¥€ आतà¥à¤®à¤µà¤¿à¤¶à¥à¤²à¥‡à¤·à¤£ नहीं किया गया, न नरमपंथी मà¥à¤¸à¥à¤²à¤¿à¤®à¥‹à¤‚ दà¥à¤µà¤¾à¤°à¤¾ सड़कों पर उतरकर कटà¥à¤Ÿà¤°à¤ªà¤‚थ और जिहाद के विरोध नारे लगे। तो इसके परिणाम आज विशà¥à¤µ के अलग-अलग कोनों से देखने सà¥à¤¨à¤¨à¥‡ को मिल रहे है। फà¥à¤°à¤¾à¤‚स ने पिछले दशकों में इसà¥à¤²à¤¾à¤® के नाम पर अपनी सड़कों पर हिंसा का खूब तमाशा देखा है। इस कारण यूरोप के इसà¥à¤²à¤¾à¤®à¥€à¤•à¤°à¤£ के ख़िलाफ यूरोप के गैर इसà¥à¤²à¤¾à¤®à¥€ लोग अपने ईसाई धरà¥à¤® की संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿ और परंपराओं को ख़तरा मानने लगे है। फà¥à¤°à¤¾à¤‚स और जरà¥à¤®à¤¨à¥€ ही नहीं, बà¥à¤°à¤¿à¤Ÿà¥‡à¤¨ में à¤à¥€ बाहरी देशों से आकर बसने वाले मà¥à¤¸à¤²à¤®à¤¾à¤¨à¥‹à¤‚ को शक की नजरों से देखा जा रहा है। तीनों जगह मà¥à¤–à¥à¤¯ राजनीतिक दलों को मà¥à¤¸à¥à¤²à¤¿à¤® शरणारà¥à¤¥à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ की बà¥à¤¤à¥€ संखà¥à¤¯à¤¾ के मसले पर लोगों के गà¥à¤¸à¥à¤¸à¥‡ और असंतोष का सामना करना पड़ रहा है। इसके अलावा कà¥à¤› समय पहले ऑसà¥à¤Ÿà¥à¤°à¥‡à¤²à¤¿à¤¯à¤¾ की सिनेटर पाउलिन हैंसन बà¥à¤°à¥à¤•à¥‡ पर पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤¬à¤‚ध की मांग को लेकर अपनी मà¥à¤¹à¤¿à¤® के तौर पर संसद में बà¥à¤°à¥à¤•à¤¾ पहनकर आई थी।
यह इसका à¤à¤• पहलॠहै लेकिन इसका दूसरा पहलॠà¤à¥€ है जो पहले से जà¥à¤¯à¤¾à¤¦à¤¾ à¤à¤¯à¤à¥€à¤¤ करता है सनॠ622 में मदीना में हà¥à¤ˆ तैयार हà¥à¤ˆ à¤à¤• इसà¥à¤²à¤¾à¤®à¤¿à¤• फौज ने जंग का सफर तय किया खैबर, बदर और फिर मकà¥à¤•à¤¾ को फतह कर लिया गया। सन 632 ईसवी आते-आते इसà¥à¤²à¤¾à¤® ने यहूदियों को अरब से बाहर खदेड़ दिया। वह इसराइल और मिसà¥à¤° में सिमट कर रह गà¤à¥¤ इसके बाद कà¥à¤°à¥à¤¸à¥‡à¤¡ काल का दौर आया कà¤à¥€ हार तो कà¤à¥€ जीत चलती रही, इसे धारà¥à¤®à¤¿à¤• यà¥à¤¦à¥à¤§ à¤à¥€ कहा गया। इसके बाद 10 वीं शताबà¥à¤¦à¥€ के अंत में इसà¥à¤²à¤¾à¤® ने अपनी ताकत à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ उपमहादà¥à¤µà¥€à¤ª में à¤à¥‹à¤• दी। अफगानिसà¥à¤¤à¤¾à¤¨ से बौदà¥à¤§ मिटाà¤, à¤à¤¾à¤°à¤¤ में à¤à¥€ लगातार दमन किया इस जंग में कई संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ और दूसरे धरà¥à¤® का असà¥à¤¤à¤¿à¤¤à¥à¤µ मिटा दिया गया।
पिछले तीन से चार दशकों में जबसे इसà¥à¤²à¤¾à¤®à¤µà¤¾à¤¦ à¤à¤• महतà¥à¤µà¤ªà¥‚रà¥à¤£ राजनीतिक शकà¥à¤¤à¤¿ के रूप में उà¤à¤°à¤¾ है और आतंक ने विशà¥à¤µ à¤à¤° में तांडव मचाया à¤à¤• बार फिर अनेकों लोग अतीत के दोहराव से वरन डरे हà¥à¤ बलà¥à¤•à¤¿ à¤à¤¸à¤¾ लग रहा है जैसे इस बार पहले हमला कर सà¥à¤°à¤•à¥à¤·à¤¾ चाह रहे है। कà¥à¤¯à¥‹à¤‚कि आतंक से जà¥à¤¯à¤¾à¤¦à¤¾à¤¤à¤° गैर-मà¥à¤¸à¤²à¤®à¤¾à¤¨ के जीवन पर खतरा होता है और सिरà¥à¤« मरने वालों की मौत का कारण इतना होता है कि उनकी पà¥à¤°à¤¾à¤°à¥à¤¥à¤¨à¤¾ का ढंग इसà¥à¤²à¤¾à¤® के अनà¥à¤°à¥‚प नहीं है? कà¥à¤¯à¤¾ वो सिरà¥à¤« इस कारण मारे जाते है कि उनका पहनावा और खान-पान इसà¥à¤²à¤¾à¤®à¤¿à¤• रीतियों से अलग है?
इस बात से तो कतई इंकार नहीं किया जा सकता कि जिहाद à¤à¤• यà¥à¤¦à¥à¤§à¤• और हिंसक नीति हैं जिसमें मासूम लोग मारे जाते है, लेकिन बहà¥à¤¤ लोग अà¤à¥€ à¤à¥€ इसे इसà¥à¤²à¤¾à¤®à¤¿à¤• आसà¥à¤¥à¤¾ से जोड़कर देख रहे है। मसलन जब à¤à¤• जेहादी हतà¥à¤¯à¤¾ जैसे कारà¥à¤¯à¥‹à¤‚ को अंजाम देता है तब यह बताने की कोशिश होती है कि वह हतà¥à¤¯à¤¾à¤°à¤¾ नहीं बलà¥à¤•à¤¿ à¤à¤• आसà¥à¤¥à¤¾à¤µà¤¾à¤¨ मà¥à¤¸à¥à¤²à¤¿à¤® था। यदि यह परिà¤à¤¾à¤·à¤¾ आगे नहीं बदली गयी तो à¤à¤• नई परिà¤à¤¾à¤·à¤¾ का जनà¥à¤® होगा और उस परिà¤à¤¾à¤·à¤¾ में हतà¥à¤¯à¤¾à¤°à¥‡ à¤à¤• आसà¥à¤¥à¤¾à¤µà¤¾à¤¨ अनà¥à¤¯ धरà¥à¤®à¥‹ के लोग होंगे। मैं इसकी à¤à¤µà¤¿à¤·à¥à¤¯à¤µà¤¾à¤£à¥€ करना नहीं चाहता पर समयनà¥à¤¸à¤¾à¤° लोग सà¥à¤µà¤¯à¤‚ देख लेंगे।
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