Vasantik Nav Shasyeshti
फालगन शदि पूरणिमा
दरमिल सवैया
ऋतराज वसनत विराज रहा, मनà¤à¤¾à¤µà¤¨ है छवि छाज रहा।
बन-बागन में कसमावलि की, सखदा सषमा वह साज रहा।।
यव गेहूं चना सरसों अलसी, सब ही पक आज अनाज रहा।
यह देख मनोहर दृशय सà¤à¥€, अति हरषित होय समाज रहा।।
उपलकषय इसे करके जग में, शठहोलक-उतसव हैं करते।
अधपकक, यवाहति दे करके, सब वयोम सगनध से हैं à¤à¤°à¤¤à¥‡à¥¤à¥¤
सब सजजन-वृनद अतः जग में, नव ससय-सयजञ इस कहते ।
कल-वैर-विसार सनेह-सने, हलसे सब आपस में मिलते ।।
चर पान इलायचि à¤à¥‡à¤‚ट करें, निज मितर-समादर हैं करते।
हृदयंगम गायन-वादन से, मद से सब हैं मन को à¤à¤°à¤¤à¥‡à¥¤à¥¤
-पं. सिदधगोपाल कविरतन कावयतीरथ कृत
ऋतराज वसनत का आविरà¤à¤¾à¤µ हो चका है। लगà¤à¤— सवा मास वयतीत हआ है, जब उस की अगवानी का उतसव वसनत-पंचमी परव मनाया गया था तब से अब परकृति की छटा में बहत परिवरतन आ गया है। उस का रूप दिनों दिन रमय से रमयतार होता जा रहा है। आज वसनत शरी अपने यौवन पर है। वनोपवन और नगर-गराम में सरवतर उस का नयनाà¤à¤¿à¤°à¤¾à¤® वरविकास मन को मोद से à¤à¤° रहा है, चराचर जगत ने इसी आननद से परफललित होकर नवीन बाना बदल लिया है। वनोपवनों में नवविकसित कसमों की बहार है तो खेतों में परिपकव यव और गोधूम के शसयों की सनहरी सरिता तंरगित हो रही है। पशओं ने नवीन रोमावली के चितर-विचितर अà¤à¤¿à¤¨à¤µ परिधान धारण किये हैं। पकषिसमूह ने à¤à¥€ पराने पर ाड़कर नूतन पकषावली का परिचछद पहना है। उन की चार चहचहाहट में सनदर सरसता का संचार हो गया है। कलकणठा कोकिला की कूक, मयूर की केका, तरूंण तिततिरि (तीतर) का तारसवर तथा कलकूजन, कपोत का कलरव वायमणडल को मधरिमा से परिपूरण कर रहा है। मलयादरि का धीर सगनद समीर अठखेलियां करता चल रहा है। से उदार और मनोहर ससमय में आषाढ़ी शसय के शà¤à¤¾à¤—मन की शà¤à¤¾à¤¶à¤¾ à¤à¤¾à¤°à¤¤ की परधान जनता और सब के अननदाता कृषक-समूह के मन में मोद à¤à¤° देती है।
आषाढ़ी शसय (साढ़ी) की फसल à¤à¤¾à¤°à¤¤ की सब फसलों में सरवशरेषठहैं। वह सब फसलों की सिरमौर गिनी जाती है। à¤à¤¾à¤°à¤¤ में अकाल पड़ने पर साढ़ी बहत ही कम मारी जाती है, वह केवल à¤à¥‚खे à¤à¤¾à¤°à¤¤ का ही पेट नहीं à¤à¤°à¤¤à¥€, परतयत पूरव समय में सà¤à¥€ धनधानय समृदध योरप आदि विदेशों को à¤à¥€ करोड़ों मन अनन पहचाती थी। से जीवनाधार सरवपालक शसय की अवाई पर कृषकों का मन, जिनहोंने आषाढ़ से लेकर वरषा à¤à¤° कड़ी जताई करके अपने खेतों की तैयारी की थी, आननद से कयों न बललियों उछलने लगें।
इस अवसर पर उन का आननदोतसव और रंगरेलियां मनाना सवाà¤à¤¾à¤µà¤¿à¤• ही है। यह à¤à¤¾à¤°à¤¤à¤µà¤°à¤· की ही विशेषता नहीं, परतयत अनय देशों में à¤à¥€ नवशसय के परवेश पर परव और उतसव मनाये जाते हैं। ऋकषराज रूस के हिमाचछादित देश में फसल काटने पर कृषक अपने इषट मितरों को पकवानन से परितृपत करके उतसव मनाते है। à¤à¤µà¤¨-à¤à¤¾à¤¸à¤•à¤° की à¤à¥‚मि जापान में à¤à¥€, जब धानों की फसल कटती है, तब धान की सरा और चावलों की रोटियों के सहà¤à¥‹à¤œ होते हैं और गानवादयपूरवक परव मनाया जाता है। योरप में सेनट वेलनटाइन का दिन और इंगलैणड में मे पोल के उतसव गरामीण कृषक जनता में ही जागृत हैं। उनकी सीधी सादी सरल जीवन-परणाली में ही उनका आदर होता है। विविध परकार के उदयोग-धनधों में फंसे ह जीवन की घड़दौड़ में रात दिन वयसत, सवारथानध नागरिकों में इस परकार के उतसवों के लि उतसाह ही उतपनन नहीं होता।
किनत à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ उतसव केवल आमोद-परमोद का ही साधन नहीं है। धरमपरायण à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯à¥‹à¤‚ की परतयेक बात में धारमिकता और वैजञानिकता की पट लगी हई है। जिस परकार वरषा ऋत चातरमासय (चैमासे) के पशचात विकृत गृहों के परिमारजन (लिपाई-पताई) के लि तथा शारद नव ऋत के परवेश पर, नवाविरà¤à¥‚त रोगों के परतीकारारथ होम-यजञ दवारा वायमणडल की संशदधि, नवपरविषट शीतकाल के निवारक परिधानों के परिवरतन और नवपरापत शरावणी शसय के नवीन अनन, धानों की लाजाओं के होमने के लि शारदीय नवशसयेषटि (दीपावली) का परव नियत है। उसी परकार शीतकालीन वरषा (महासा) के अननतर-महासा à¤à¥€ क परकार का चैमासा ही समा जाता है। आवासों की परिषकृति के लि तथा वसनत की नई ऋत बदलने पर असवासथय के परतिरोधारथ हवन से वातावरण के संसकारारथ, नवागत गरीषमोचित हलके-फलके शवेत वसतरों के बदलने और नई आई हई आषाढ़ी फसल के यवों (जौओं) से देवयजञ करने के लि आषाढ़ी नवससयेषटि अà¤à¤¿à¤ªà¤°à¥‡à¤¤ है। (इसके परमाण शरावणी नवाननेषटि (दीपावली) के परकरण में देखि।)
संसकृत में अगनि में à¤à¥‚ने ह अरदध-पकव अनन को ‘होलक’ कहते हैं। इस विषय में निमनलिखित परमाण दरषटवय हैं-
‘तृणागनिà¤à¥ƒà¤·à¤Ÿà¤¾à¤°à¤¦à¤§à¤ªà¤•à¤µà¤¶à¤®à¥€à¤§à¤¾à¤¨à¤¯à¤‚ होलकः।
होला इति हिनदी à¤à¤¾à¤·à¤¾à¥¤’ (शबदकलपदरमकोशः)
अरदधपकवशमीधानयैसतृणà¤à¥ƒà¤·à¤Ÿà¥ˆà¤¶à¤š होलकः।
होलकोऽलपानिलो, मेदःकफदोषशरमापहः।।
à¤à¤µà¥‡à¤¦à¤¥à¥‹ होलको यसय स तततदगणों à¤à¤µà¥‡à¤¤à¥¤ (à¤à¤¾à¤µà¤ªà¤°à¤•à¤¾à¤¶)
अरथ-तिनकों की अगनि में à¤à¥‚ने ह अधपके शमीधानय (फली वाले अनन) को ‘होलक’ (होला) कहते हैं। होला सवलपवात है और à¤à¥‡à¤¦ (चरबी), कफ और शरम (थकान) के दोषों को शमन करता है। जिस-जिस अनन का होला होता है, उस में उसी अनन का गण होता है। सा होता है कि आदि में तृणागनि में à¤à¥‚ने आषाढ़ी के परतयेक अनन के लि ‘होलक’ शबद परयकत होता था, किनत पीछे से वह शमीधानयों (फलीयकत) के होलों के लि ही रूढ़ हो गया था। हिनदी का परचलित ‘होला’ शबद इसी का अपà¤à¤°à¤‚श है। आषाढ़ी नवाननेषटि में नवागत अधपके यवों के होम के कारण उस को ‘होलकोतसव’ कहते थे। उस में होलक या होले हतशेष रूप से à¤à¤•à¤·à¤£ किये जाते थे और उन के सततू (सकत) का परयोग à¤à¥€ इसी परव में परारमठहोता था। सततू गरीषम का विशेष आहार है और उस के पिततादि दोषों को शमन करता है। जैसा कि कई अनय परवों के वरणन में बतलाया जा चका है। à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯à¥‹à¤‚ के विशेष-विशेष परव विशेष-विशेष आहारों के परयोगों के आरमठके लि निरदिषट हैं उसी परकार यह होलकोतसव होलों और उनके बने ह सततओं के उपयोग के लि उददिषट है।
वैदिक धरमावलमबियों में पराचीन काल से यह परथा चली आती है कि नवीन वसतओं को देवों को समरपण कि बिना अपने उपयोग में नहीं लाया जाता है। जिस परकार मानव देवों में बराहमण सरवशरेषठहैं, उसी परकार à¤à¥Œà¤¤à¤¿à¤• देवों में अगनि सरवपरधान है। वह विदयत रूप से बरहमाणड में वयापक है और à¤à¥‚तल पर साधारण अनल, जल में बड़वानल, तेज में परà¤à¤¾à¤¨à¤², वाय में पराणापानानल और सरव पराणियों में वैशवानर के रूप में वास करता है। शरीमदà¤à¤—वदगीता में शरीकृषण जी कहते है-
अहं वैषवानरो à¤à¥‚तवा पराणिनां देहमाशरितः।
पराणापानसमायकतः पचामयननं चतरविधम।।
अरथ-मैं पराणियों में वैशवानर रूप होकर देह के आशरम रहता हूं और पराणापान वाय के साथ मिलकर चार परकार के (à¤à¤•à¤·à¤¯, à¤à¥‹à¤œà¤¯, लेहय और चोषय) अनन को पकाता हू।
देवयजञ का परधान साधन à¤à¥Œà¤¤à¤¿à¤• अगनि ही है, कयोंकि वह सब देवों का दूत है। वेद में उस को अनेक वार ‘देवदूत’ कहा गया है। वही सब देवों को होमे ह दरवय पहंचाता है। इसलि नवागत अनन सरवपरथम अगनि के ही अरपण कि जाते हैं और तदननतर मानवदेव बराहमणों को à¤à¥‡à¤‚ट करके अपने उपयोग में ला जाते हैं। शरति कहती है-‘केवलाघो à¤à¤µà¤¤à¤¿ केवलादी।’
अरथ-अकेला खाने वाला केवल पाप खाने वाला है।
मन महाराज इसी का समरथन इस परकार करते हैं-
अघं च केवलं à¤à¤¡à¤•à¤¤à¥‡ यः पचतयातमकारणात।
यजञशिषटाशिनं हयेतत सतामननं विधीयते।।
अरथ-जो परष केवल अपने लि à¤à¥‹à¤œà¤¨ पकाता है, वह पाप à¤à¤•à¤·à¤£ करता है। यजञशेष वा हतशेष ही सजजनों का (à¤à¥‹à¤•à¤¤à¤µà¤¯) अनन विधान किया गया है।
इसलि अब तक à¤à¥€ जन साधारण में यह परथा परचलित है कि जब तक नवीन अननों वा फलों को पूजा के परयोग में न लाया जाये, तब तक उन को लोकà¤à¤¾à¤·à¤¾ में ‘अछूत वा छूते’ कहते हैं।
तदनसार ही आषाढ़ी की नवीन फसल आने पर नये यवों को होमने के लि इस अवसर पर पराचीन काल में नवससयेषटि, होलकेषटि वा होलकोतसव होता था।
जहां परतयेक गृह में पृथक-पृथक नवससयेषटि की जाती थी, वहां परतयेक गराम में सामूहिक रूप से सममिलित नवससयेषटि à¤à¥€ होती थी और उस में सब लोग अपने-अपने घरों से यवादि आहवनीय पदारथ लाकर चढ़ाते थे। वरतमान समय में काषठऔर कणडों (उपलों) के ढेरों के रूप में होली जलाने की परथा पराचीन सामूहिक नवससयेषटियों का विकृत रूप है। उस में आहवनीय सामगरी का हवन तो कटिल काल की गति में लपत हो गया है और केवल काषठतथा अमेधय दरवयों का जलाना और यवों की बालों का à¤à¥‚नना रूढि़ वा लकीर के रूप में रह गया है।
इस आषाढ़ी नवाननेषटि का उपरयकत देवयजञ दवारा देवपूजन विदवत-समादर, वाय-संशोधन, वाय-संशोधन, गृह-परिमारजन तथा नवीन वसतर परिवरतन धारमिक और वैजञानिक सवरूप है।
इस अवसर पर गान-वादय दवारा आमोद और हरषोललास तथा इषटमितरों सपरेम सममेलन उस के आनषगिंक उपयोगी लौकिक अंग है। जो समय हमारे लि वरष à¤à¤° तक अनन परदान करते रहने की वयवसथा करता है, उस को मंगलमूल वा सौà¤à¤¾à¤—यसूचक सम कर उस पर परमेशवर के गणानवादपूरवक आननदोतसव मनाना सवाà¤à¤¾à¤µà¤¿à¤• ही है। परसपर परेम परिवरधन का à¤à¥€ यह बड़ा उपयकत अवसर है।
इस परव पर सब लोग ऊंच-नीच, छटाई-बड़ाई का विचार छोड़ कर सवचछ हृदय से आपस में मिलते हैं। यदि किसी कारणवश वरष में वैर विरोध ने मनों को अपना आवास बना लिया है तो उन को अगनिदेव की साकषी में à¤à¤¸à¤®à¤¸à¤¾à¤¤ कर लिया जाता है। अतः होली परेमपरसार का परव है। यह दो फटे हृदयों को मिलाती है, कता का पाठपढ़ाती है, यह वरष à¤à¤° परेम में तनमय हो जाने को सब से उततम साधक है। आज घर-घर मेल मिलाप है, घर-घर वरष à¤à¤° के वैरी क-दूसरे को गले लगा कर फिर à¤à¤¾à¤ˆ-à¤à¤¾à¤ˆ बन जाते हैं। आज बालवृदध वनिताओं की उछाह à¤à¤°à¥€ उमंगे कलह-कालषय और वैमनसय के विकारों का विलोप कर देती हैं। होली के शठअवसर पर à¤à¤¾à¤°à¤¤ में हरष की कललोल-मालां उठती हैं। यह परव परतयेक हिनदू के घर à¤à¤¾à¤°à¤¤à¤µà¤°à¤· में इस सिरे से उस सिरे तक समान रूप में मनाया जाता है। होली का पवितर परव वसततः आननद और उललास का महोतसव था, किनत काल की कराल गति से आजकल उस में à¤à¥€ कदाचार और अà¤à¤¦à¤° दृशय परवेश पा गये हैं। आजकल जिस परकार से हमारे हिनदू à¤à¤¾à¤ˆ होली मनाते हैं, उस को देखकर कया कोई à¤à¥€ बदधिमान, धारमिक परष यह मान सकता है कि यह होली जिस को देखकर शिकषित और सजजन विदेशी लोग हमें नीमवहशी (अरदध बरबर) का खिताब देते हैं। हमारे उनहीं पूरव परषों की चलाई हई हो सकती है कि जिन को विदया और बदधि को देखकर सारा संसार विसमित है और जिन के रचित गरनथों और शिलप-निरमाणों को देखकर कया सवदेशी और कया विदेशी सà¤à¥€ सहसतर मख से उन की उचच सà¤à¤¯à¤¤à¤¾ की परशंसा करते हैं। कया आजकल होली में गाली-गलौज या बकवास और अशलील शबदों का उचचारण हमारे उन ऋषियों और बराहमणों का चलाया हो सकता है जिन के सिदधांत में मन में à¤à¥€ से अशलील और जघनय विचारों का सोचना तक पाप समा जाता है? कया आजकल की होली में बड़े à¤à¤¾à¤‡à¤¯à¥‹à¤‚ की सतरियों वा à¤à¤¾à¤à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ से होली खेलना वा दूसरे शबदों में कचेषटां करना उन आरय परषों का चलाया हो सकता है, जो à¤à¤¾à¤à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ को माता के समान समते थे और उन को परणाम करते ह à¤à¥€ उन के चरणों को छोड़ कर उन के अनय अंगों पर दृषटिपात तक करना पाप समते थे। देखिये, जिस समय शरी सीता को रावण चरा ले गया था, तब वे विलाप करती हई अपने आà¤à¥‚षण और चीर मारग में फेंकती गई थीं। ये आà¤à¥‚षण क पोटली में बनधे ह सगरीव के महामनतरी हनमान ने उठाये थे। वालमीमिक रामायण, अरणयकाणड सरग ५४, शलोक ५९३-५९४ के अनसार ‘क परवत पर बैठे ह पांच वानरों को देख सीता ने अपना रेशमी दपटटा और मांगलिक आà¤à¥‚षण उतार दपटटे में बांध उन वानरों के मधय इस आशा से फेंक दिये कि समà¤à¤µ है, ये राम को मेरा वृततानत बता सकें। जलदी के कारण रावण सीता के इस कारय को देख नहीं सका।’
किषकिनधा काणड सरग ६, शलोक से १२५ से १३२ तक सगरीव दवारा दपटटे में बंधे ह आà¤à¥‚षणों का जब वरणन किया गया और राम के आगरह पर सगरीव उन आà¤à¥‚षणों को दिखाने के लि राम के पास लाया, तब शोकसंतपत, रघकलनायक, मरयादापरषोततम शरी रामचनदर जी अपने परिय à¤à¤°à¤¾à¤¤à¤¾ शरी लकषमण जी से पूछते हैं कि à¤à¤°à¤¾à¤¤à¤¾, देखों तो ते चीर और आà¤à¥‚षण तमहारी à¤à¤¾à¤à¥€ के ही हैं? शरी लकषमण यति के उततर को आदि कवि शरी वालमीकि ऋषि यों वरणन करते हैं-
नाहं जानामि केयूरे नाहं जानामि कणडले।
नूपरे त विजानामि नितयं पादाà¤à¤¿à¤µà¤¨à¤¦à¤¨à¤¾à¤¤à¥¤à¥¤
-वा. रामायण कि. काणड, सरग ६, शलोक १३४।
आजकल à¤à¤¾à¤à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ से होली खेलने के रसिया कया उनहीं मरयादा परषोततम राम और लकषमण यपि के कल से होने का अà¤à¤¿à¤®à¤¾à¤¨ कर सकते हैं कि जिन का कथन ऊपर उदधृत किया गया है? फिर आजकल होली में जो आरय सनतान मदय, à¤à¤¾à¤‚ग और दूधिया पीकर उनमतत होते हैं (दूध जैसे अमृत समान पदारथ को à¤à¤¾à¤‚ग जैसे मादक और बदधिनाशक दरवय में मिलाकर अनरथ करते हैं) बदधि जैसे उततम और धरम, अरथ, काम और मोकष के देने वाले पदारथ का नाश करके ईशवर के अपराधी बनते हैं। उन से बढ़ कर और कौन पाप का à¤à¤¾à¤—ी बन सकता है? बदधि सा बहमूलय और शरेषठपदारथ इस संसार में कोई दूसरा नहीं है। यह ईशवर की देनों में से सब से उततम देन है। बिना बदधि के लौकिक और पारमारथिक कोई à¤à¥€ काम सिदध नहीं हो सकता। इसलि बदधि की शदधि के लि वैदिकधरमी मातर नितय गायतरी में ईशवर से परारथना करते हैं कि ‘धियों यो नः परचोदयात।’ अरथात वह हमारी बदधि को परेरित करे। उस बदधि को होली में नशा पीकर à¤à¤°à¤·à¤Ÿ और मलीन करने वाले कया कà¤à¥€ ऋषि-मनियों के मानने वाले और धरमानयायी हो सकते हैं जिन के अगरगनता महरषि मन ने अपने धरमशासतर में मदयपों के लि यह परायशचित बतलाया है कि-
सरां पीतवा दविजो मोहादगनिवरणां सरां पिबेत।
तथा स काये निरदगधे मचयते किलविषातततः।।
अरथ-मदय पीने वाला पापी अगनि से तपाई हई मदय पीकर सवशरीर को नषट कर देवे।
जिस मदयपान के लि कठिन पराचशचित मन à¤à¤—वान ने रकखा है और उस की महापातकों मेà