मरयादा परषोततम राम का विशव के महापरषों में सरवोततम समरणीय चरितर
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Manmohan Kumar AryaDate
18-Dec-2015Category
शंका समाधानLanguage
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यदि किसी मनषय को धरम का साकषात सवरप देखना हो तो उसे वालमीकि रामायण का अधययन करना चाहिये। शरी राम का चरितर वसततः आदरश धरमातमा का जीवन चरितर है। महरषि दयाननद ने आरयसमाज की सथापना करके वसततः शरी रामचनदर जी के काल में परचलित धरम व संसकृति को ही परचारित व परसारित किया है। उनहोंने अपने परसिदध गरनथ सतयारथ परकाश में वैदिक धरम व संसकृति के उननयनारथ बालक-बालिकाओं वा विदयारथियों के लि जो पाठविधि दी है उसमें उनहोंने वालमीकि रामायण को à¤à¥€ सममिलित किया है। उनहोंने लिखा है कि ‘मनसमृति, वालमीकि रामायण और महाà¤à¤¾à¤°à¤¤ के उदयोगपरवानतरगत विदरनीति आदि अचछे-अचछे परकरण जिनसे दषट वयसन दूर हों और उततमा सà¤à¤¯à¤¤à¤¾ परापत हो को कावयरीति से अरथात पदचछेद, पदारथोकति, अनवय, विशेषय विशेषण और à¤à¤¾à¤µà¤¾à¤°à¤¥ को अधयापक लोग जनावें और विदयारथी लोग जानते जायें।’ महरषि दयाननद की इन पंकतियों से यह विदित होता है कि वह चाहते थे कि à¤à¤¾à¤°à¤¤ का बचचा-बचचा मरयादा परषोततम शरी रामचनदर जी के जीवन चरितर से परिचित हो और अपने जीवन और वयवहार में अनको अपना आदरश मानकर उनका अनकरण करे। यह सविदित तथय है कि वालमीकि रामायण में महाà¤à¤¾à¤°à¤¤à¤•à¤¾à¤² के बाद अनेक परकषेप व कषेपक डाल दिये गये। अतः रामायण का शदध सवरूप बालकों व विदयारथियों तक लाने के लि आरयसमाज के विदवानों सवामी जगदीशवराननद जी और महातमा परेमà¤à¤¿à¤•à¤· जी ने वालमिीकि रामायण के शदध व तिहासिक तथयों से यकत à¤à¤µà¤¯, परà¤à¤¾à¤µà¤¶à¤¾à¤²à¥€ व संकषिपत संसकरणों का रामायण नाम से ही समपादन किया जिसे न केवल à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ अपित विशव के सà¤à¥€ लोगों को पढ़ना चाहिये।
परसतत लेख में हम à¤à¤¾à¤°à¤¤ व विशव के सरवोततम आदरश मरयादा परषोततम राम के जीवन के कछ परेरणादायक व आदरश परसंगों को परसतत कर रहे हैं। आरय विदवान शरी कृषणचनदर गरग जी ने उनके विषय में लिखा है कि शरी राम अयोधया के राजा थे। वे बड़े परतापी, सहनशील, धरमातमा, परजापालक, निषपाप, निषकलंक थे। उनहें ‘मरयादा परषोततम’ à¤à¥€ कहा जाता है कयोंकि उनहोंने मानव समाज के लि आदरश वयवहार की मरयादां सथापित कीं। वे आज से लगà¤à¤— नौ लाख वरष पूरव तरेतायग के अनत में ह थे। उनके समकालीन महरषि वालमीकि ने अपने रामायण गरनथ में उनका जीवन-चरितर दिया है।
महरषि वालमीकि अपने आशरम में बैठे थे। घूमते ह नारद मनि वहां आ पहंचे। तब वालमीकि ने नारद से पूछा? इस संसार में वीर, धरम को जानने वाला, कृतजञ, सतयवादी, सचचरितर, सब पराणियों का हितकारी, विदवान, उततम कारय करने में समरथ, सब के लि परिय दरशन वाला, जितेनदरिय, करोध को जीतने वाला, तेजसवी, ईषरया न करने वाला, यदध में करोध आने पर देव à¤à¥€ जिससे à¤à¤¯à¤à¥€à¤¤ हों सा मनषय कौन है, यह जानने की मे उतसकता है। तब नारद मनि ने से बहत से दरलठगणों वाले शरी राम का वृततानत सनाया।
महाराजा दशरथ ने शरी राम को यवराज बनाने का अपना विचार सारी परिषत के सामने रखा। तब परिषत ने इस परसताव का अनमोदन करते ह शरी राम के गणों का वरणन इस परकार किया ‘परजा को सख देने में शरी राम चनदरमा के तलय हैं, वे धरमजञ, सतयवादी, शीलयकत, ईषरया से रहित, शानत, दखियों को सानतवचना देने वाले, मधरà¤à¤¾à¤·à¥€, कृतजञ, और जितेनदरिय हैं। ... मनषयों पर कोई आपतति आने पर वे सवयं दःखी होते हैं और उतसव के समय पिता की à¤à¤¾à¤¨à¤¤à¤¿ परसनन होते हैं। .... उनका करोध और परसननता कà¤à¥€ निररथक नहीं होती। वे मारने योगय को मारते हैं और निरदोषों पर कà¤à¥€ करोध नहीं करते।’
शरी राम के गणों का वरणन कैकेयी ने सवयं किया है। जब शरी राम को राजतिलक देने का निरणय हआ तब सà¤à¥€ को अतयनत परसननता हई। कैकेयी को यह समाचार उसकी दासी ने जाकर दिया। तब कैकेयी आननद विà¤à¥‹à¤° हो गई और अपना क बहमलय हार कबजा को देकर कहने लगी-‘‘हे मथरे ! तूने यह अतयनत आननददायक समाचार सनाया है। इसके बदले में मैं तमहें और कया दूं।” परनत मनथरा ने दवेष से à¤à¤°à¤•à¤° कहा कि राम के राजा बनने से तेरा, à¤à¤°à¤¤ का और मेरा हित न होगा। तब कैकेयी राम के गणों का वरणन करती हई कहती है-‘‘राम धरमजञ, गणवान, जितेनदरिय, सतयवादी और पवितर हैं तथा बड़े पतर होने के कारण वे ही राजय के अधिकारी हैं। राम अपने à¤à¤¾à¤ˆà¤¯à¥‹à¤‚ और सेवकों का अपनी सनतान की तरह पालन करते हैं।”
शरी राम की महतता वसिषठके शबदों में--
आहूतसयाà¤à¤¿à¤·à¥‡à¤•à¤¾à¤¯ विसृषटसय वनाय च।
न मया लकषितसतसय सवलपोऽपयाकारविà¤à¤°à¤®à¤ƒà¥¤à¥¤ (वालमीकि रामायण)
अरथ-राजयाà¤à¤¿à¤·à¥‡à¤• के लि बला ग और वन के लि विदा कि ग शरी राम के मख के आकार में मैंने कोई à¤à¥€ अनतर नहीं देखा। राजयाà¤à¤¿à¤·à¥‡à¤• के अवसर पर उनके मख मणडल पर कोई परसननता नहीं थी और वनवास के दःखों से उनके चेहरे पर शोक की रेखां नहीं थी।
उदये सविता रकतो रकतरचासतमये तथा। समपततौ च विपततौ न महतामेकरूपता।।
अरथ-सूरय उदय होता हआ लाल होता है और असत होता हआ à¤à¥€ लाल होता है। इसी परकार महापरष समपतति और विपतति में समान ही रहते हैं। समपतति परापत होने पर हरषित नहीं होते और विपतति पड़़ने पर दःखी नहीं होते।
वन को जाते ह शरी राम अयोधयावासियों से कहते हैं-‘‘आप लोगों का मेरे परति जो परेम तथा सममान है, मे परसननता तà¤à¥€ होगी यदि आप मेरे परति किया जाने वाला वयवहार ही à¤à¤°à¤¤ के परति à¤à¥€ करेंगे।”
अपने नाना के यहां से अयोधया लौटने पर जब à¤à¤°à¤¤ और शतरघन को पता लगा कि सारे पाप की जड़ मनथरा है, तब शतरघन को उस पर बहत करोध आया और उसने मनथरा को पकड़ लिया और उसे à¤à¥‚मि पर पटक कर घसीटने लगा। तब à¤à¤°à¤¤ ने कहा--यदि इस कबजा के मारने का पता शरी राम को चल गया तो वह धरमातमा हम दोनों से बात तक न करेंगे। यह थी शरी राम की महतता।
हनमान जी अशोक वाटिका में सीता से शरी रामचनदर जी की बाबत कहते हैं-
यजरवेदविनीतशच वेदविदà¤à¤¿à¤ƒ सपूजितः। धनरवेदे च वेदे च वेदांगेष च निषठितः।।
अरथ-शरी रामचनदर जी यजरवेद में पारंगत हैं, बड़े-बड़े ऋषि à¤à¥€ इसके लि उनको मानते अरथात आदर देते हैं तथा वे धनरवेद और वेद वेदांगों में à¤à¥€ परवीण हैं। यह वेद-वेदांगों में परवीण होना उनके ऋषि होने का à¤à¥€ परमाण है। महाà¤à¤¾à¤°à¤¤ के बाद शरी रामचनदर में निहित सà¤à¥€ गणों वाले क ही महापरष उतपनन ह हैं। उनका नाम था सवामी दयाननद सरसवती।
रामराजय का वरणन करते ह वालमीकि रामायण में बताया गया है--
निरदसयरà¤à¤µà¤²à¤²à¥‹à¤•à¥‹ नानरथं कशचिदसपृशत। न च सम वृदधा बालानां परेतकारयाणि करवते।।
अरथ-राजय à¤à¤° में चोरों, डाकओं और लटेरों का कहीं नाम तक न था। दूसरे के धन को कोई छूता तक न था। शरी राम के शासन काल में किसी वृदध ने किसी बालक का मृतक संसकार (परेत कारय) नहीं किया था अरथात राजा राम के समय में बाल मृतय नहीं होती थी।
सरवं मदितमेवासीतसरवो धरमपरोऽà¤à¤µà¤¤à¥¤ राममेवानपशयनतो नाà¤à¤¯à¤¹à¤¿à¤‚सनपरसपरम।।
अरथ--रामराजय में सब अपने-अपने वरणानसार धरम कारयों में ततपर रहते थे। इसलि सब लोग सदा सपरसनन रहते थे। राम दःखी होंगे à
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