पà¥à¤¨à¤°à¥à¤œà¤¨à¥à¤® और उसका वैजà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤¿à¤• आधार है
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Rajeev ChoudharyDate
13-Apr-2018Category
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पà¥à¤¨à¤°à¥à¤œà¤¨à¥à¤® और उसका वैजà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤¿à¤• आधार हैTop Articles in this Category
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पà¥à¤¨à¤°à¥à¤œà¤¨à¥à¤® और उसका वैजà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤¿à¤• आधार है
पà¥à¤¨à¤°à¥à¤œà¤¨à¥à¤® à¤à¤• à¤à¤¸à¤¾ आधà¥à¤¯à¤¾à¤¤à¥à¤®à¤¿à¤• और वैजà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤¿à¤• विषय है जो हमेशा से मानने न मानने के विवाद का विषय रहा है. मसलन पà¥à¤¨à¤°à¥à¤œà¤¨à¥à¤® को मानने वाले लोग à¤à¥€ रहे है और न मानने वाले à¤à¥€. पर कà¥à¤¯à¤¾ पà¥à¤¨à¤°à¥à¤œà¤¨à¥à¤® का कोई वैजà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤¿à¤• आधार है? यदि इस सवाल पर आगे बढे तो à¤à¤¾à¤°à¤¤à¥€à¤¯ फोरेंसिक वैजà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤¿à¤• विकà¥à¤°à¤® राज सिंह चौहान यह साबित करने की कोशिश कर रहे हैं कि पà¥à¤¨à¤°à¥à¤œà¤¨à¥à¤® वासà¥à¤¤à¤µà¤¿à¤• है. उनà¥à¤¹à¥‹à¤‚ने à¤à¤¾à¤°à¤¤ में फॉरेनà¥à¤¸à¤¿à¤• वैजà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤¿à¤•à¥‹à¤‚ के अगसà¥à¤¤ 2016 में à¤à¤• राषà¥à¤Ÿà¥à¤°à¥€à¤¯ समà¥à¤®à¥‡à¤²à¤¨ में अपने कà¥à¤› निषà¥à¤•à¤°à¥à¤· à¤à¥€ पà¥à¤°à¤¸à¥à¤¤à¥à¤¤ किठथे.
चौहान ने à¤à¤• छह वरà¥à¤·à¥€à¤¯ लड़के की खोज की थी, जो कहता था कि वह अपने पिछले जनà¥à¤® को याद करता था. वह लड़का अपना पूरà¥à¤µ जनà¥à¤® के साथ अपने माता-पिता और उस विदà¥à¤¯à¤¾à¤²à¤¯ का नाम à¤à¥€ जानता था जहाठवह पढता था. घटना 10 सितंबर, 1992 की थी उस समय वह अपनी बाइक से घर पर जा रहा था. दà¥à¤°à¥à¤˜à¤Ÿà¤¨à¤¾ हà¥à¤ˆ लडकें के सिर में चोटें आई और अगले दिन मर गया.
इस घटना के बाद लड़के का अगला जनà¥à¤® हà¥à¤† और लडकें ने परिवार को अपनी कहानी सà¥à¤¨à¤¾à¤ˆ, उसके पिता ने बताया कि उनके बेटे ने दावा किया कि जब वह दà¥à¤°à¥à¤˜à¤Ÿà¤¨à¤¾ हà¥à¤ˆ थी, तब उसकी किताबों पर खून के निशान लगे थे उसने यह à¤à¥€ बताया कि उसके परà¥à¤¸ में कितना पैसा था. जब यह दावा उसकी पूरà¥à¤µ माठतक पहà¥à¤‚चा तो उसने रोना शà¥à¤°à¥‚ किया और कहा कि उसने अपने बेटे की याद में उसकी खून के दाग लगी किताबें और उसका परà¥à¤¸ जà¥à¤¯à¥‹à¤‚ का तà¥à¤¯à¥‹à¤‚ रख लिया था. यही नहीं लडकें ने यह à¤à¥€ बताया था कि उस दà¥à¤°à¥à¤˜à¤Ÿà¤¨à¤¾ के दिन उसनें दà¥à¤•à¤¾à¤¨à¤¦à¤¾à¤° से उधार में à¤à¤• रजिसà¥à¤Ÿà¤° à¤à¥€ खरीदा था.
सबसे पहले विकà¥à¤°à¤® चौहान ने इस कहानी पर विशà¥à¤µà¤¾à¤¸ करने से इनकार कर दिया लेकिन वह अंततः उसने जिजà¥à¤žà¤¾à¤¸à¥ बनकर इस मामले की जांच करने का फैसला किया. चौहान ने उस दà¥à¤•à¤¾à¤¨à¤¦à¤¾à¤° के उधारी की बही चेक की तो 10 सितंबर, 1992 को लड़के के नाम पर à¤à¤• रजिसà¥à¤Ÿà¤° खरीदा गया था. चौहान ने दोनों लड़कों की लिखावट का नमूना लिया और उनकी तà¥à¤²à¤¨à¤¾ की. उनà¥à¤¹à¥‹à¤‚ने पाया कि वे समान थी. यह फोरेंसिक विजà¥à¤žà¤¾à¤¨ का à¤à¤• बà¥à¤¨à¤¿à¤¯à¤¾à¤¦à¥€ सिदà¥à¤§à¤¾à¤‚त है कि कोई à¤à¥€ दो लिखावट शैली समान नहीं हो सकती है, कà¥à¤¯à¥‹à¤‚कि पà¥à¤°à¤¤à¥à¤¯à¥‡à¤• वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ की लिखावट में विशिषà¥à¤Ÿ विशेषता होती है. à¤à¤• वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ की लिखावट शैली वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿à¤—त वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿à¤¤à¥à¤µ लकà¥à¤·à¤£à¥‹à¤‚ से तय होती है. चौहान ने इसके बाद कहा à¤à¤¸à¤¾ माने यदि आतà¥à¤®à¤¾ à¤à¤• वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤à¤¿ से दूसरे में सà¥à¤¥à¤¾à¤¨à¤¾à¤‚तरित होती तो मन-और इस तरह लिखावट à¤à¤• ही रहेगी. कई अनà¥à¤¯ फोरेंसिक विशेषजà¥à¤žà¥‹à¤‚ ने इस हसà¥à¤¤à¤²à¤¿à¤ªà¤¿ के नमूने की जांच की और वे सहमत हà¥à¤ कि वे समान थे. जाà¤à¤š जब आगे बड़ी तो वैजà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤¿à¤• जो बचà¥à¤šà¥‡ के बोदà¥à¤§à¤¿à¤• विकास की निगरानी कर रहे थे. के सामने सबसे चौकाने वाला पहलू यह था बचà¥à¤šà¤¾ इस जनà¥à¤® में गरीब परिवार में था जहाठवह कà¤à¥€ सà¥à¤•à¥‚ल नहीं गया लेकिन जब उसे अंगà¥à¤°à¥‡à¤œà¥€ और पंजाबी वरà¥à¤£à¤®à¤¾à¤²à¤¾ लिखने के लिठकहा गया तो उसने उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ सही तरीके से लिखा.
इयान सà¥à¤Ÿà¥€à¤µà¥‡à¤¨à¥à¤¸à¤¨ à¤à¤• मनोचिकितà¥à¤¸à¤• थे जिनà¥à¤¹à¥‹à¤‚ने 50 वरà¥à¤·à¥‹à¤‚ के लिठवरà¥à¤œà¥€à¤¨à¤¿à¤¯à¤¾ सà¥à¤•à¥‚ल ऑफ मेडिसिन के लिठकाम किया था. वह 1957 से 1967 तक मनोचिकितà¥à¤¸à¤¾ विà¤à¤¾à¤— के अधà¥à¤¯à¤•à¥à¤· थे, 1967 से 2001 तक कारà¥à¤²à¤¸à¤¨ के मनोचिकितà¥à¤¸à¤¾ के पà¥à¤°à¥‹à¤«à¥‡à¤¸à¤° और अपनी मौत से 2002 तक मनोचिकितà¥à¤¸à¤¾ के à¤à¤• शोध पà¥à¤°à¥‹à¤«à¥‡à¤¸à¤° थे. उनà¥à¤¹à¥‹à¤‚ने अपने पूरे जीवन को पà¥à¤¨à¤°à¥à¤œà¤¨à¥à¤® शोध में समरà¥à¤ªà¤¿à¤¤ किया था. उनà¥à¤¹à¥‹à¤‚ने निमà¥à¤¨ सवाल जैसे कà¥à¤¯à¤¾ मृतà¥à¤¯à¥ के बाद जीवन का कोई ठोस पà¥à¤°à¤®à¤¾à¤£ है? कà¥à¤¯à¤¾ पà¥à¤¨à¤°à¥à¤œà¤¨à¥à¤® वासà¥à¤¤à¤µ में होता है? कà¥à¤¯à¤¾ मृतà¥à¤¯à¥ के बाद जीवन है और कà¥à¤¯à¤¾ वह जीवन वैजà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤¿à¤• रूप से सिदà¥à¤§ है? इन सà¤à¥€ सवालों के बाद वह अंत में अपना पकà¥à¤· रखते हà¥à¤ कहते है कि मौत का अनà¥à¤à¤µ, मौत के दृशà¥à¤¯, आतà¥à¤®à¤¿à¤• चेतना, यादें और शारीरिक चोटें à¤à¤• जीवनकाल से दूसरी तक सà¥à¤¥à¤¾à¤¨à¤¾à¤‚तरित हो सकती हैं.
इयान सà¥à¤Ÿà¥€à¤µà¥‡à¤¨à¥à¤¸à¤¨ ने दà¥à¤¨à¤¿à¤¯à¤¾ à¤à¤° के बचà¥à¤šà¥‹à¤‚ के 3,000 मामलों की जांच की जो पिछले जनà¥à¤®à¥‹à¤‚ को याद करते हà¥à¤ पाठगये 40 वरà¥à¤·à¥‹à¤‚ की लमà¥à¤¬à¥€ अवधि में बड़े पैमाने पर इयान ने अनेक देशों की यातà¥à¤°à¤¾ की. उनके सूकà¥à¤·à¥à¤® शोध ने कà¥à¤› सबूतों को पà¥à¤°à¤¸à¥à¤¤à¥à¤¤ किया कि à¤à¤¸à¥‡ बचà¥à¤šà¥‹à¤‚ में कई असामानà¥à¤¯ कà¥à¤·à¤®à¤¤à¤¾à¤à¤‚, बीमारियाà¤, और आनà¥à¤µà¤‚शिक लकà¥à¤·à¤£ पूरà¥à¤µ जनà¥à¤® के साथ सामान पाठगये.
सà¥à¤Ÿà¥€à¤µà¥‡à¤¨à¥à¤¸à¤¨ समसà¥à¤¤ जनà¥à¤®à¥‹à¤‚ को पूरà¥à¤µà¤œà¤¨à¥à¤® बताते हà¥à¤ अपना पकà¥à¤· रखते है कि आमतौर पर बचà¥à¤šà¥‡ दो और चार की उमà¥à¤° के बीच अपनी यादों के बारे में बात करना शà¥à¤°à¥‚ करते हैं जब बचà¥à¤šà¤¾ चार और सात साल के बीच होता है तो à¤à¤¸à¥‡ समय में शिशॠकी यादें धीरे-धीरे कम होती जाती हैं. हमेशा कà¥à¤› अपवाद होते हैं, जैसे कि à¤à¤• बचà¥à¤šà¤¾ अपने पिछले जीवन को याद रखना जारी रखता है लेकिन इसके बारे में विà¤à¤¿à¤¨à¥à¤¨ कारणों से नहीं बोल रहा है.
अधिकांश बचà¥à¤šà¥‡ अपनी पिछली पहचान के बारे में बहà¥à¤¤ तीवà¥à¤°à¤¤à¤¾ और à¤à¤¾à¤µà¤¨à¤¾ के साथ बात करते हैं. अकà¥à¤¸à¤° वे खà¥à¤¦ के लिठनहीं तय कर सकते हैं कि दà¥à¤¨à¤¿à¤¯à¤¾ असली है या नकली. वे à¤à¤• तरह का दोहरा असà¥à¤¤à¤¿à¤¤à¥à¤µ अनà¥à¤à¤µ करते हैं, जहां कà¤à¥€-कà¤à¥€ à¤à¤• जीवन अधिक महतà¥à¤µà¤ªà¥‚रà¥à¤£ होता है, और कà¤à¥€-कà¤à¥€ दूसरा जीवन. बचà¥à¤šà¥‡à¤‚ की यह अवसà¥à¤¥à¤¾ उस समय à¤à¤¸à¥€ होती हैं जैसे à¤à¤• समय में दो टीवी पर अलग-अलग धारावाहिक देखना. लेकिन समय के साथ à¤à¤• सà¥à¤®à¥ƒà¤¤à¤¿ धà¥à¤‚धली हो जाती है.
इसके बाद अगर वà¥à¤¯à¤µà¤¹à¤¾à¤° से उदाहरण ले तो यदि बचà¥à¤šà¥‡ का जनà¥à¤® à¤à¤¾à¤°à¤¤ जैसे देश में बहà¥à¤¤ गरीब और निमà¥à¤¨ जाति के परिवार में हà¥à¤† है जबकि अपने पिछले जीवन में उचà¥à¤š जाति का वह सदसà¥à¤¯ था, तो यह अपने नठपरिवार में असहज महसूस कर सकता है. बचà¥à¤šà¤¾ किसी के सामने हाथ पैर जोड़ने से मना कर सकता है और ससà¥à¤¤à¥‡ कपड़े पहनने से इनकार कर सकता है. सà¥à¤Ÿà¥€à¤µà¤¨à¤¸à¤¨ इन असामानà¥à¤¯ वà¥à¤¯à¤µà¤¹à¤¾à¤°à¥‹à¤‚ के कई उदाहरण बताते हैं. 35 मामलों में उनà¥à¤¹à¥‹à¤‚ने जांच की, जिन बचà¥à¤šà¥‹à¤‚ की मौत हो गई उनमें à¤à¤• अपà¥à¤°à¤¾à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿à¤• मौत का विकास हà¥à¤† था. उदाहरण के लिà¤, यदि वे पिछली जिनà¥à¤¦à¤—ी में डूब गठतो उनà¥à¤¹à¥‹à¤‚ने अकà¥à¤¸à¤° पानी में नदी आदि में जाने के बारे में डर वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤ किया. अगर उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ गोली मार दी गई थी, तो वे अकà¥à¤¸à¤° बंदूक से डर सकते हैं. यदि वे सड़क दà¥à¤°à¥à¤˜à¤Ÿà¤¨à¤¾ में मर गठतो कà¤à¥€-कà¤à¥€ कारों, बसों या लॉरी में यातà¥à¤°à¤¾ करने का डर पैदा होता था.
यही नहीं सà¥à¤Ÿà¥€à¤µà¥‡à¤¨à¥à¤¸à¤¨ ने अपने अधà¥à¤¯à¤¨ में पाया कि शà¥à¤¦à¥à¤§ शाकाहारी बचà¥à¤šà¤¾ किसी मांसहारी परिवार में जनà¥à¤® ले तो वह मांसाहार के पà¥à¤°à¤¤à¤¿ अरà¥à¤šà¤¿ पैदा कर अलग-अलग à¤à¥‹à¤œà¤¨ खाने की इचà¥à¤›à¤¾ वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤ करता हैं. अगर किसी बचà¥à¤šà¥‡ को शराब, तमà¥à¤¬à¤¾à¤•à¥‚ या मादक पदारà¥à¤¥à¥‹à¤‚ की लत तो वे इन पदारà¥à¤¥à¥‹à¤‚ की आवशà¥à¤¯à¤•à¤¤à¤¾ वà¥à¤¯à¤•à¥à¤¤ कर सकते हैं और कम उमà¥à¤° में अà¤à¤¿à¤²à¤¾à¤·à¤¾à¤à¤‚ विकसित कर सकते हैं. अकà¥à¤¸à¤° जो बचà¥à¤šà¥‡ अपने पिछले जीवन में विपरीत लिंग के सदसà¥à¤¯ थे, वे नठलिंग के समायोजन में कठिनाई दिखाते हैं. लड़कों के रूप में पà¥à¤¨à¤°à¥à¤œà¤¨à¥à¤® होने वाली पूरà¥à¤µ लड़कियों को लड़कियों के रूप में पोशाक करना या लड़कों की बजाठलड़कियों के साथ खेलना पसंद हो सकता है.
सà¥à¤Ÿà¥€à¤µà¥‡à¤¨à¥à¤¸à¤¨ कहते है कि पà¥à¤¨à¤°à¥à¤œà¤¨à¥à¤® सिरà¥à¤« à¤à¤• गान नहीं है, यह सबूत के छोटे-छोटे टà¥à¤•à¤¡à¤¼à¥‡ जोड़कर à¤à¤• बड़ा शोध का विषय है. यह अलग-अलग धारà¥à¤®à¤¿à¤• मानà¥à¤¯à¤¤à¤¾à¤“ं के मानने न मानने की सिदà¥à¤§à¤¾à¤‚त नहीं है. यह à¤à¤• विषय है जो पà¥à¤¨à¤°à¥à¤œà¤¨à¥à¤® के समà¥à¤¬à¤¨à¥à¤§ में सà¤à¥€ अवधारणाओं के साथ आतà¥à¤®à¤¾ सà¥à¤¥à¤¾à¤¨à¤¾à¤¨à¥à¤¤à¤°à¤£ के लौकिक सतà¥à¤¯ को सà¥à¤µà¥€à¤•à¤¾à¤° करता है...
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