कबीर किसके दास किसके परमेशà¥à¤µà¤°
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Rajeev ChoudharyDate
25-Nov-2019Category
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20 नवमà¥à¤¬à¤° को à¤à¤¾à¤°à¤¤ की सोशल मीडिया पर “à¤à¤—वान कौन” नाम से à¤à¤• टà¥à¤°à¥‡à¤‚ड चल पड़ा। इस टà¥à¤°à¥‡à¤‚ड में सबसे जà¥à¤¯à¤¾à¤¦à¤¾ à¤à¤•à¥à¤¤ जेल में सजा काट रहे कथित संत रामपाल के बताये गये। वेदों का नाम लेकर सà¤à¥€ à¤à¤•à¥à¤¤ à¤à¥à¤°à¤¾à¤®à¤• पोसà¥à¤Ÿ डाल रहे थे कि वेदों में साफ-साफ लिखा है “उस पूरà¥à¤£ परमातà¥à¤®à¤¾ का नाम कबीर है और कबीर साहेब à¤à¥€ कहते है कि वेद मेरा à¤à¥‡à¤¦ है लेकिन मà¥à¤à¥‡ पाने की विधि वेदों में नहीं है उसके लिठगीता में लिखा है कि ततà¥à¤µà¤¦à¤°à¥à¤¶à¥€ संत रामपाल ही उस परमातà¥à¤®à¤¾ को पाने की राह बतायेगा”
कबीर या ईशà¥à¤µà¤° के कथित अवतार रामपाल के बारे में शायद ही कोई à¤à¤¸à¤¾ हो जिसनें सà¥à¤¨à¤¾ न हो। कà¥à¤› की नजरों में वह आज à¤à¥€ संत है तो बड़ी संखà¥à¤¯à¤¾ में लोग उसे à¤à¤• अपराधी के तौर पर जानते है। साल 2006 से 2008 के बीच वह जेल में रहा। बाद में बेल पर बाहर आ गया 2008 से 2010 के बीच सà¥à¤¨à¤µà¤¾à¤ˆ में अदालत à¤à¥€ आता रहा लेकिन 2010 से 2014 के बीच पेश ही नहीं हà¥à¤†à¥¤ आखिर 17 नवमà¥à¤¬à¤° 2017 को कोरà¥à¤Ÿ ने उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ सजा सà¥à¤¨à¤¾ दी। कहा जाता है कोरà¥à¤Ÿ के फैसले वकà¥à¤¤ जितने सैनिक चीन सीमा के पास डोकलाम में तैनात थे, उससे कहीं जà¥à¤¯à¤¾à¤¦à¤¾ सैनिक हरियाणा पंजाब में उतà¥à¤ªà¤¾à¤¤ मचाने को आतà¥à¤° रामपाल के à¤à¤•à¥à¤¤à¥‹à¤‚ के लिठतैनात किठगये थे।
à¤à¤•à¥à¤¤à¥‹ को à¤à¥€ कà¥à¤¯à¤¾ कहा जाये यथा गà¥à¤°à¥ तथा चेले। देखा जाये तो à¤à¤¾à¤°à¤¤ à¤à¥‚मि धरà¥à¤® और यजà¥à¤ž की à¤à¥‚मि है। समय-समय पर ऋषि मà¥à¤¨à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ महरà¥à¤·à¤¿à¤¯à¥‹à¤‚ ने जनà¥à¤® लिया, जनसमà¥à¤¦à¤¾à¤¯ को धरà¥à¤® का जà¥à¤žà¤¾à¤¨ दिया समाज में रहने, ईशà¥à¤µà¤° की à¤à¤•à¥à¤¤à¤¿ और मà¥à¤•à¥à¤¤à¤¿ का मारà¥à¤— बताया। लेकिन इसमें à¤à¥€ कोई दोराय नहीं है कि यहाठसमय-समय विधरà¥à¤®à¥€ और धरà¥à¤® मारà¥à¤— से à¤à¤Ÿà¤•à¤¾à¤¨à¥‡ वाले लोग à¤à¥€ जनà¥à¤® लेते रहे है। वह जमाना लà¥à¤ªà¥à¤¤ हो गया जब ऋषि-मà¥à¤¨à¤¿,साधू सनà¥à¤¯à¤¾à¤¸à¥€ घर-घर घूम कर लोगो को धरà¥à¤® की शिकà¥à¤·à¤¾ देते थे। अचानक दà¥à¤¨à¤¿à¤¯à¤¾ में बड़ा बदलाव आया देश आधà¥à¤¨à¤¿à¤• हà¥à¤† और इस आधà¥à¤¨à¤¿à¤• काल का लाठउठाया आधà¥à¤¨à¤¿à¤• बाबाओ ने। कोई इचà¥à¤›à¤¾à¤§à¤¾à¤°à¥€ बाबा सामने आया तो कोई कंपà¥à¤¯à¥‚टर बाबा कोई तिलकधारी बाबा बना तो कोई निरà¥à¤®à¤² बाबा। कोई दयालॠबाबा बना तो कोई कृपालॠबाबा।
बाबाओं की इस आधà¥à¤¨à¤¿à¤• फौज का à¤à¤• हिसà¥à¤¸à¤¾ बना संत रामपाल। जिसनें कबीर को à¤à¤—वान बनाया और खà¥à¤¦ को उसका अवतार। चूà¤à¤•à¤¿ जैसा कि कबीर दास की जाति हिंदी साहितà¥à¤¯ में जà¥à¤²à¤¾à¤¹à¤¾ पढाई जाती है तो इस कारण बहà¥à¤¤ से लोग जातिगत रूप से कबीर से आसà¥à¤¥à¤¾ रखते थे। उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ अचानक à¤à¤• à¤à¤¸à¤¾ हाईपà¥à¤°à¥‹à¤«à¤¾à¤‡à¤² बाबा मिला तो उनका मत मजबूत हà¥à¤† कि देखों हम ही नहीं इतना बड़ा बाबा à¤à¥€ कबीर को परमेशà¥à¤µà¤° मान रहा है। à¤à¤•à¥à¤¤à¥‹ की संखà¥à¤¯à¤¾ बà¥à¥€ तो हरियाणा के करौंथा गाà¤à¤µ में à¤à¤• सतलोक आशà¥à¤°à¤® का निरà¥à¤®à¤¾à¤£ à¤à¥€ कर दिया गया।
संखà¥à¤¯à¤¾ में इजाफा हà¥à¤† तो धीरे धीरे कबीर ईशà¥à¤µà¤° और रामपाल सà¥à¤µà¤¯à¤®à¥à¤à¥‚ जगतगà¥à¤°à¥‚ बन गया। किनà¥à¤¤à¥ जगतगà¥à¤°à¥‚ की अजà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤¤à¤¾ की हालत यह है कि उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ अपने गà¥à¤°à¥‚ का पूरा नाम और उसका अरà¥à¤¥ à¤à¥€ नहीं पता। कà¥à¤¯à¥‹à¤‚कि कबीर का अरबी à¤à¤¾à¤·à¤¾ में अरà¥à¤¥ है बड़ा। और दास को हिंदी à¤à¤¾à¤·à¤¾ में गà¥à¤²à¤¾à¤® या सेवक कहा जाता है। इस कारण कबीर दास के नाम का अरà¥à¤¥ हà¥à¤†, ‘बड़े का दास‘ अरà¥à¤¥à¤¾à¤¤ ईशà¥à¤µà¤° का दास। जो कबीर दास अपने दोहों में ख़à¥à¤¦ को जिंदगी à¤à¤° ईशà¥à¤µà¤° का दास बताते रहे और लोगों ने उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ परमेशà¥à¤µà¤° घोषित कर दिया। रामपाल और उसके अंधà¤à¤•à¥à¤¤ à¤à¥€ यही कर रहे हैं। जबकि कबीर दास खà¥à¤¦ अपने दोहे में ईशà¥à¤µà¤° से पà¥à¤°à¤¾à¤°à¥à¤¥à¤¨à¤¾ कर रहे है कि ईशà¥à¤µà¤° इतना दीजिये जा मे कà¥à¤Ÿà¥à¤® समाय. मैं à¤à¥€ à¤à¥‚खा न रहूं साधॠà¤à¥€ à¤à¥‚खा न जाय। अब जिनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ अपने गà¥à¤°à¥‚ के ही पूरे नाम का पता न हो, उनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ ईशà¥à¤µà¤° वेद और उसकी à¤à¤•à¥à¤¤à¤¿ का कà¥à¤¯à¤¾ पता होगा आप खà¥à¤¦ समठसकते है।
कबीर दास à¤à¤• दूसरे दोहे में मरà¥à¤¯à¤¾à¤¦à¤¾ पà¥à¤°à¥à¤·à¥‹à¤¤à¥à¤¤à¤® रामचनà¥à¤¦à¥à¤° जी का नाम लेते हà¥à¤ कहते है कि कबीर कूता राम का, मà¥à¤¤à¤¿à¤¯à¤¾ मेरा नाउà¤à¥¤ गलै राम की जेवड़ी, जित खैंचे तित जाऊà¤à¥¤ मतलब राम के सामने कबीर दास जी अपनी हैसियत बताते हà¥à¤ कहते हैं कि मेरे गले में राम की रसà¥à¤¸à¥€ बंधी है। वह जिधर खींचता है, मà¥à¤à¥‡ उधर ही जाना पड़ता है अरà¥à¤¥à¤¾à¤¤ अपने ऊपर मेरा सà¥à¤µà¤¯à¤‚ का अधिकार नहीं है बलà¥à¤•à¤¿ राम का है। लेकिन कबीर दास जी के इस दोहे के विपरीत रामपाल उसे ही परमेशà¥à¤µà¤° बनाने पर उतारू है।
देखा जाये तो à¤à¤¾à¤°à¤¤ धरà¥à¤® पà¥à¤°à¤§à¤¾à¤¨ देश है सदियों पहले देश के लोग सीधे सादे थे तब के साधू संत à¤à¥€ सीधे सादे और साधारण हà¥à¤† करते थे। आज के दौर में जब देश तरकà¥à¤•à¥€ कर रहा है, देश में माधà¥à¤¯à¤® वरà¥à¤— का तेजी से फैलाव हो रहा है à¤à¤¸à¥‡ में शोपिंग मॉल संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿ के तरह बाबा संसà¥à¤•à¥ƒà¤¤à¤¿ का à¤à¥€ तेजी से विकास हà¥à¤† और धडाधड à¤à¤• के बाद à¤à¤• बाबा बाजार में आये और धरà¥à¤® को दà¥à¤•à¤¾à¤¨ बना डाला।
कोई सà¥à¤µà¤˜à¥‹à¤·à¤¿à¤¤ ईशà¥à¤µà¤° का अवतार बन गया तो कोई समोसा खिलाकर à¤à¤¾à¤—à¥à¤¯ बदलने लगा। जब बाबाओं की कमाई और सामà¥à¤°à¤¾à¤œà¥à¤¯ देखें तो अनà¥à¤¯ मजहबों के लोग à¤à¥€ हिनà¥à¤¦à¥à¤“ं की अजà¥à¤žà¤¾à¤¨à¤¤à¤¾ का लाठलेने दौड़ पड़े। कौन à¤à¥à¤²à¤¾ होगा वो खबर जब यौन शोषण में गिरपà¥à¤¤à¤¾à¤° हà¥à¤ आशॠमहाराज का असली नाम आशिफ खान निकला था। लेकिन à¤à¤•à¥à¤¤ इतने अंधे होते है कि सच जानने के बावजूद à¤à¥€ इनकी आसà¥à¤¥à¤¾ इनसे नहीं डिगती। इस का नतीजा है कि यहाठबाबा बनने बड़ा आसान मारà¥à¤— बन गया है। धरà¥à¤® की शिकà¥à¤·à¤¾ व योगà¥à¤¯à¤¤à¤¾ या जà¥à¤žà¤¾à¤¨ का à¤à¤•à¥à¤¤à¥‹ को यहाठकोई मतलब नहीं, ये सब तà¥à¤šà¥à¤› चीजे है। बाबा जितना बड़ा अजà¥à¤žà¤¾à¤¨à¥€ होगा, à¤à¤•à¥à¤¤ उतना ही जà¥à¤¯à¤¾à¤¦à¤¾ उसके दरबार में चà¥à¤¾à¤µà¤¾ चà¥à¤¾à¤•à¤° à¤à¥‚मेंगे। ततà¥à¤ªà¤¶à¥à¤šà¤¾à¤¤ टी.वी. चैनलों का निमंतà¥à¤°à¤£ मिलने लगता है चैनल पर आने के बाद इनकी पà¥à¤°à¤¤à¤¿à¤·à¥à¤ ा बॠजाती है। दà¥à¤¸à¤°à¥‡ चैनल वाले इनà¥à¤¹à¥‡à¤‚ अपनी टी.आर.पी बà¥à¤¾à¤¨à¥‡ के लिठबà¥à¤²à¤¾à¤¨à¥‡ लग जाते है। देखते ही देखते à¤à¤• सामानà¥à¤¯ सा इनà¥à¤¸à¤¾à¤¨ किसी को परमेशà¥à¤µà¤° बना देता है या उसका अवतार बन जाता है। लोग उसके सामने शीश à¤à¥à¤•à¤¾ अपने मूल धरà¥à¤® और शिकà¥à¤·à¤¾ को à¤à¥‚ल जाते है।
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